दिल्ली

delhi

पेट्रोल-डीजलों की कीमतों पर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन कहा, कितने तरीके से भारत को लूटेगी सरकार?

By

Published : Jun 11, 2021, 7:49 PM IST

कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर देशभर के विभिन्न पेट्रोल पंपों के निकट सांकेतिक प्रदर्शन किया. इस दौरान कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल घोड़ा-गाड़ी पर सवार होकर फिरोज शाह कोटला स्टेडियम के निकट पेट्रोल पंप पहुंचे.

कांग्रेस का सांकेतिक प्रदर्शन
कांग्रेस का सांकेतिक प्रदर्शन

नई दिल्ली :कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में शुक्रवार को दिल्ली तथा देश के दूसरे राज्यों के अलग-अलग इलाकों में विभिन्न पेट्रोल पंपों के निकट सांकेतिक प्रदर्शन किया. पार्टी का दावा है कि इस दौरान कोरोना वायरस से संबंधित प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाडरा और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने केंद्र सरकार पर महामारी के समय पेट्रोल-डीजल पर कर बढ़ाकर जनता के साथ लूट का आरोप लगाया.

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया, 'जीडीपी गिर रही है. बेरोजगारी बेतहाशा बढ़ रही है. ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं. आखिर भाजपा कितने तरीके से भारत को लूटेगी?

प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया, 'महामारी के दौरान मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर कर वसूले : पूरे 2.74 लाख करोड़ रुपये. इस पैसे से पूरे भारत को टीका (67000 करोड़ रुपये), 718 जिलों में ऑक्सीजन संयंत्र, 29 राज्यों में एम्स की स्थापना और 25 करोड़ गरीबों को छह - छह हजार रूपये की मदद मिल सकती थी. मगर मिला कुछ भी नहीं.

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) और वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल घोड़ा-गाड़ी पर सवार होकर फिरोज शाह कोटला स्टेडियम (वर्तमान में अरुण जेटली स्टेडियम) के निकट पेट्रोल पंप पहुंचे.

इस दौरान वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस की अगुवाई वाली तत्कालीन संप्रग सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल और डीजल (Petrol & Diesel) पर केंद्रीय कर 9.20 रुपये था, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार में इसके बढ़ाकर 32 रुपये कर दिया गया है.

उन्होंने यह भी कहा, 'सरकार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी बंद करनी चाहिए. हम मांग करते हैं कि पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ी हुई कीमतों को वापस लिया जाए.'

वहीं इस अवसर पर शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि हम कीमतों को पूरी तरह वापस लेने की मांग करते हैं.'

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी (Delhi Congress incharge) शक्तिसिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil) ने आरोप लगाते हुए कहा कि हमारी एक साधारण मांग है कि जब दुनिया भर में कच्चे तेल के दाम गिरे हैं, तो हमारे नागरिकों को भी इसका लाभ मिलना चाहिए.

उन्होंने कहा कि अगर सरकार ईंधन की कीमतों में वृद्धि कर रही है कि उसके पास धन की कमी है, तो उसे सेंट्रल विस्टा परियोजना के साथ आगे बढ़ाना बंद कर देना चाहिए. आप लोगों का खून क्यों चूस रहे हैं? उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा, 'हर लोकतंत्र में, सरकार को लोगों की आवाज सुननी पड़ती है.'

अगर वे अपने अहंकार के कारण लोगों के कल्याण के लिए कोई निर्णय नहीं लेते हैं, तो लोग निश्चित रूप से आपको करारा जवाब देंगे.

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कोरोना महामारी के पिछले 13 महीनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट आई है. जबकि भारत में क्रमशः ₹25.97 और ₹24.18 की वृद्धि हुई.

इतना ही नहीं केंद्रीय कृषि मंत्री (Agriculture Minister ) नरेंद्र तोमर (Narendra Singh Tomar) के बयान पर प्रतिक्रिया देते दिल्ली महिला कांग्रेस प्रमुख (Delhi Mahila Congress Chief) अमृता धवन (Amrita Dhawan) ने कहा, 'इस सरकार के पास इस देश के हर मुद्दे पर हमेशा भ्रामक जवाब होता है. उनके पास कोई तथ्य या आंकड़े नहीं हैं. उन्हें डॉ मनमोहन सिंह से सलाह लेनी चाहिए, लेकिन वे विपक्ष से बात करने को तैयार नहीं हैं.'

आज दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 31 पैसे और 28 पैसे बढ़कर 95.85 रुपये और 86.75 रुपये प्रति लीटर हो गई. मुंबई में पेट्रोल के दाम 102.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.15 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए.

पढ़ें - MSP बढ़ने पर भी असम के किसानों को नहीं होगा फायदा

बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि सरसों के तेल के दाम इसलिए बढ़ाए गए हैं क्योंकि सरकार ने इसमें मिलावट बंद कर दी है.

इससे पहले कांग्रेस महासचिव अजय माकन (Ajay Makan) ने राजेंद्र नगर और जनपथ में पेट्रोप पंपों के निकट विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया. उन्होंने भी विरोध स्वरूप घोड़ा-गाड़ी की सवारी की.

कांग्रेस की युवा इकाई भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी जनपथ रोड स्थित पेट्रोल पंप पर विरोध प्रदर्शन किया.

इस मौके पर युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने आरोप लगाया, 'महामारी के दौरान भाजपा का लूट चक्र रूकने का नाम नहीं ले रहा है. 4 मई से 9 जून के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 21 बार बढ़ोतरी हुई है. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम कम हैं, ऐसे समय में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाना देशवासियों के साथ अवैध वसूली जैसा कृत्य है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details