दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ग्रामीण इलाकों में अधिक योग्य और विशेषज्ञ डॉक्टरों की जरूरत : अश्विनी चौबे

देश में कईं ऐसे ग्रामीण इलाके हैं, जहां इलाज के अभाव में लोग बेमौत ही मारे जाते हैं. इसी समस्या को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और राज्य स्वास्थ्य मंत्री ने इन क्षेत्रों में डॉक्टरों की जरूरत पर जोर दिया है. जानें इस समस्या को लेकर उन्होंने क्या कुछ कहा...

By

Published : Dec 24, 2019, 8:38 PM IST

ashwini-chaubey-on-health-in-rural-areas
ग्रामीण इलाकों में अधिक योग्य और विशेषज्ञ डॉक्टरों की जरूरत

नई दिल्ली : स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक योग्य और विशेषज्ञ डॉक्टरों की जरूरत पर जोर दिया है۔

गौरतलब है कि चौबे राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) के 20 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे.

स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे का बयान

इस दौरान उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि कम से कम इन इलाकों में डॉक्टरों को ध्यान देना चाहिए.

चौबे ने कहा, मैं आप सभी से ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ साल बिताने और गरीब लोगों, किसानों और अन्य सभी लोगों की सेवा करने की अपील करता हूं, जो स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करते हैं ... आप सभी को जिला अस्पतालों में सेवा करनी चाहिए.'

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भी डॉक्टरों से ईमानदारी, अखंडता, जवाबदेही, ईमानदारी, सच्चाई के मूल्यों को बनाए रखने की अपील की है.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा, 'आपकी यात्रा बस शुरू हो गई है, और यह आपकी कोशिश होनी चाहिए कि न केवल एक पेशेवर चिकित्सक बल्कि एक अच्छा डॉक्टर बनें.'

पढ़ें : भारतीय स्वास्थ्य सेवाओं को तीमारदार की है जरूरत

आपको बता दें कि डॉ हर्षवर्धन और अश्विनी कुमार चौबे ने मिलकर 71 छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए.

मंत्रियों ने बताया कि एम्स की संख्या अब बढ़कर 21 हो गई है और देश के मुख्य जिलों में 157 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना पर भी काम चल रहा है, ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें.

उल्लेखनीय है कि NBE स्वास्थ्य मंत्रालय का एक स्वायत्त संगठन है. यह मोड मेडिसिन और संबद्ध विज्ञान के क्षेत्र में उच्च स्तरीय और समान मानक पोस्ट ग्रेजुएट और पोस्ट डॉक्टोरल परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थापित किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details