दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jun 21, 2020, 9:03 PM IST

TOP 10 @ 9 PM
TOP 10 @ 9 PM

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. भारत-चीन तनाव : सेना को हथियार खरीद के लिए ₹500 करोड़ का फंड

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव काफी बढ़ गया है. इसी बीच भारत सरकार ने तीनों सेनाओं के लिए 500 करोड़ रुपये तक के हथियार खरीदने की छूट दी है.

2. विशेष : रूस में मिलेंगे भारत-चीन के रक्षामंत्री, बातचीत की संभावना

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद और हिंसक झड़प के बाद चरम पर है. दोनों देशों ने वार्ता के जरिए मामले को सुलझाने की बात कही है. इसी बीच खबर है कि भारतीय और चीनी रक्षा मंत्री के मॉस्को में होने वाली विजय परेड के दौरान बैठक करने की संभावना है.

3. जानें, कैसे बिहार रेजिमेंट ने गलवान में चीनी पोस्ट को उखाड़ फेंका

पूर्वी लद्दाख की गलवान वैली में 15 जून की शाम भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. आइए जानते हैं इस दिन क्या हुआ था और किस प्रकार से 16 बिहार रेजिमेंट के सैनिकों ने चीनी पोस्ट को उखाड़ फेंका था.

5. ड्रोन ने दिखाई नई रोशनी : कोरोना से जंग में निभा रहा महत्वपूर्ण भूमिका

कोरोना महामारी के कारण पूरे विश्व में ड्रोन का प्रयोग देखने को मिल रहा हैं. कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए ड्रोन का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा रहा है.

6. कर्नाटक : सीरियल किलर मोहन हत्या के 20वें मामले में दोषी करार

कर्नाटक में मेंगलुरु की एक स्थानीय अदालत ने सीरियल किलर ‘सायनाइड’ मोहन को केरल कासरगोड़ की एक युवती के साथ दुष्कर्म और हत्या का दोषी ठहराया है. दोषी के खिलाफ हत्या का यह 20वां मामला था, जिसमें उसे दोषी ठहराया गया. उस पर कई महिलाओं के साथ दोस्ती कर उनसे दुष्कर्म करने और सायनाइड दे कर उनकी हत्या करने के आरोप हैं.

7. सेना को चीन के किसी भी आक्रामक बर्ताव का मुंहतोड़ जवाब देने की पूरी आजादी : राजनाथ

चीन के साथ लगती 3,500 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात सशस्त्र बलों को चीन के किसी भी आक्रामक बर्ताव का मुंहतोड़ जवाब देने की 'पूरी आजादी' दी गई है.

8. उत्तराखंड : एलएसी पर मिला सैटेलाइट फोन का सिग्नल, खुफिया तंत्र सक्रिय

उत्तरकाशी में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सटे इलाके में सैटेलाइट फोन के सिग्नल मिले हैं. इसकी जानकारी खुफिया तंत्र ने सेना और आईटीबीपी के अधिकारियों को दी है.

9. फादर्स डे : जानिए क्या हैं सिंगल फादरहुड में आने वाली चुनौतियां

आज फादर्स डे है. यह दिन पिताओं को समर्पित है. एक पिता कई कठिनाइयों का सामना करते हुए अपना परिवार चलाता है.

10. भारत में कोरोना : तमिलनाडु में रिकार्ड 2,532 नए पॉजिटिव, यूपी में रिकवरी दर 62.01%

उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 596 नए केस सामने आए हैं. सक्रिय केसों की संख्या 6,186 है. राज्य में अब तक पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज लोगों की संख्या 10,995 हो चुकी है. कल 626 संक्रमित लोग ठीक होकर घर गए. राज्य में रिकवरी रेट 62.01 फीसदी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details