दिल्ली

delhi

आर्थिक परेशानियों को हराकर पान दुकान चलाने वाले का बेटा बना टॉपर

By

Published : Jun 23, 2020, 10:08 PM IST

छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड की परीक्षा में मुंगेली के टिकेश वैष्णव ने टॉप किया है. बता दें टिकेश वैष्णव के पिता शिवकुमार वैष्णव छत्तीसगढ़ मुंगेली-बिलासपुर मार्ग पर पान की छोटी से दुकान चलाते हैं.इसी दुकान के भरोसे वो अपना और अपने पूरे परिवार का भरण-पोषण करते हैं. बेटे की इस उपलब्धि पर पूरा परिवार बहुत खुश है.

son of paan shop owner becomes Topper
पान की दुकान चलाने वाले का बेटा बना टॉपर

रायपुर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. 12वीं में छत्तीसगढ़ के मुंगेली के टिकेश वैष्णव ने टॉप किया है. 10 वीं और 12 वीं कक्षा में छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के बच्चों ने परचम लहराया है. जिले के बच्चों ने 10वीं और 12वीं में टॉप किया है. प्रदेश में 12 वीं में पहला स्थान पाने वाले टिकेश वैष्णव के पिता शिवकुमार वैष्णव छत्तीसगढ़ मुंगेली-बिलासपुर मार्ग पर पान की छोटी से दुकान चलाते हैं. इसी दुकान के भरोसे वो अपना और अपने पूरे परिवार का भरण-पोषण करते हैं. बेटे की इस उपलब्धि पर पूरे परिवार बहुत खुश है.

रिजल्ट के अनुसार 12वीं में 78.59 प्रतिशत और 10वीं में 73.3 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है. 12वीं में मुंगेली के छात्र टिकेश वैष्णव ने 97.80 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. वही 10 वीं मुंगेली की ही प्रज्ञा कश्यप ने 100 फीसदी अंक के साथ प्रदेश में अव्वल रही है.

पढ़ें;झारखंड के IAS ने किया देश का नाम रोशन, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हासिल किये 100 में से 107 अंक

परिवार में खुशी का माहौल

टिकेश वैष्णव ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि वे अपना 100 प्रतिशत पढ़ाई को देते थे. स्कूल में पढ़ाई के अलावा रोजाना वह 5 से 6 घंटे घर में स्टडी करते थे. टिकेश ने कहा कि रैंक उनका लक्ष्य कभी नहीं रहा. लेकिन वह अपना 100 फीसदी देने को लेकर हमेशा से ही प्रयासरत रहे. टिकेश ने ईटीवी भारत को बताया कि उन्हें पढ़ाई के दौरान आर्थिक परेशानियों के दौर से भी गुजरना पड़ा, लेकिन परिणाम सामने के आने के बाद वह और उनका पूरा परिवार बेहद खुश है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details