दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तर प्रदेश : साइबर ठगी करने वाले गिरोह के 13 सदस्य गिरफ्तार

यूपी के आगरा जिले में पुलिस ने साइबर ठगी करने वाले गिरोह के 13 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि सभी ठग एक ही गांव के रहने वाले हैं और कई प्रदेशों में ठगी की घटनाओं को अंजाम दिया करते थे.

By

Published : Aug 29, 2020, 1:43 PM IST

cyber crime
साइबर ठगी

आगरा :चबंल के बीहड़ों में रहकर कई प्रदेशों में साइबर फ्रॉड करने वाले गैंग का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पकड़े गए 13 आरोपी तरह-तरह के लुभावने विज्ञापन देकर साइबर ठगी को अंजाम दे रहे थे.

एसएसपी के अनुसार इन्होंने अब तक लाखों लोगों को करोड़ों की चपत लगा दी है. आरोपियों के पास से कार, मोबाइल, सिमकार्ड और आधारकार्ड जैसे कई सामान बरामद भी हुए हैं. अभियुक्त कई महीनों से यह कार्य कर रहे थे.

जानकारी के अनुसार, आगरा पुलिस पूर्व में एक बड़े साइबर फ्रॉड 'हेलो गैंग' को गिरफ्तार करने के बाद इसको लेकर कई जगह नजर रख रही थी. इसके बाद थाना चित्राहॉट और जैतपुर पुलिस के साथ साइबर क्राइम टीम को शनिवार बड़ी सफलता लगी है.

पकड़े गए 13 अभियुक्तों ने अपने कबूलनामे में बताया कि वे पहले जस्टडायल, अखबार और फिर सोशल साइट्स जैसे फेसबुक और अन्य गूगल एड्स के माध्यम से लोगों तक अपना नंबर पहुंचाते थे.

पकड़े गए अभियुक्त चार तरह के ठगी के ऑप्शन रखते थे, जिनमें पहला पार्ट टाइम जॉब, दूसरा वर्क फ्रॉम होम, तीसरा मार्केटिंग सिक्योरिटी गार्ड और चौथा स्पा मसाज शामिल था. इनके जरिए जो लोग उनसे संपर्क करते थे, अभियुक्त उनसे चार सौ से चार हजार रुपये खाते में ट्रांसफर करवा लेते थे और पैसा हजम कर जाते थे.

पढ़ें :-साइबर अटैक से नहीं घबराने की जरूरत, ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

पकड़े गए सभी 13 आरोपी एक ही गांव के हैं और इन्हें कॉल सेंटर की ट्रेनिंग मिल चुकी है. एसएसपी आगरा बबलू कुमार के अनुसार, आरोपी यहां रहकर कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड जैसे तमाम राज्यों में ठगी करते थे. ठगी की रकम कम होने के कारण लोग शिकायत नहीं करते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details