दिल्ली

delhi

कानपुर : मुठभेड़ में पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मियों की मौत, दो अपराधी मारे गए

By

Published : Jul 3, 2020, 5:53 AM IST

Updated : Jul 3, 2020, 12:45 PM IST

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बदमाशों और पुलिसकर्मियों के बीच जमकर हुई फायरिंग में 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए. इस दौरान दो अपराधी मारे गए हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर गहरा शोक प्रकट किया है.

kanpur encounter
कानपुर में मुठभेड़

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में बदमाशों और पुलिसकर्मियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस घटना में 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गये, जबकि एसओ बिठूर समेत छह पुलिसकर्मी घायल हो गये हैं. दो अपराधी भी इस दौरान मारे गए. शहीद पुलिसकर्मियों में सीओ बिल्हौर देवेंद्र मिश्र, एसओ शिवराजपुर महेश यादव, एक सब इंस्पेक्टर समेत 5 सिपाही भी मुठभेड़ में शहीद हुए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है.

पुलिस की एक टीम अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए बृहस्पतिवार देर रात चौबेपुर थाने के दिकरू गांव गई. दुबे के खिलाफ 60 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

कानपुर में बदमाशों के साथ मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मी शहीद

पुलिस का एक दल जैसे ही अपराधी के ठिकाने पर पहुंचा, तभी एक इमारत की छत से पुलिस दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की गई, जिसमें पुलिस उपाधीक्षक देवेंद्र मिश्रा, तीन उप निरीक्षकों और चार कांस्टेबलों की मौत हो गई.

123

कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने फोन पर बताया, 'पुलिस और अपराधियों के बीच शुक्रवार सुबह मुठभेड़ में दो अपराधी मारे गये हैं। अभी तक उनकी पहचान नहीं हो पायी है। अपराधी मारे गए पुलिस कर्मियों के चार हथियार भी छीन ले गये थे, जिसमें से एक पिस्तौल मुठभेड़ में मारे गये एक अपराधी के पास से शुक्रवार सुबह बरामद हुई.'

घायल एसओ और सभी पुलिसकर्मियों को गंभीर हालत में रीजेंसी अस्पताल लाया गया. पुलिस टीम चौबेपुर थाना क्षेत्र के विकरू गांव में दबिश देने गई थी. बदमाशों ने पुलिस टीम पर अचानक फायरिंग कर दी. छतों से हमलावरों ने गोलियां बरसाई थीं, जिससे पुलिसकर्मी सीधे निशाने पर आ गए. मुठभेड़ के दौरान बिठूर थाना प्रभारी कौशलेंद्र प्रताप सिंह समेत कई पुलिसकर्मियों को गोली लगी. बदमाश पुलिस के कई असलहे भी लूट ले गए.

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया कि हमलावर विकास दुबे के खिलाफ 60 केस दर्ज है. यह एक शातिर अपराधी है. पुलिस रेड करके उसे पकड़ने गई थी. फोर्स पर फायरिंग की गई. इस दौरान हमारे 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए. अपराधी अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए.

अतिरिक्त महानिदेशक (कानून व्यवस्था) घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस महानिरीक्षक मौके पर हैं। कानपुर की फोरेंसिक टीम जांच कर रही है और एक टीम लखनऊ से आ रही है। विशेष सुरक्षा बल को भी घटनास्थल के लिए भेजा गया है.

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में कर्तव्यपालन के दौरान जान गंवाने वाले आठ पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिजन के प्रति संवेदना जाहिर की है.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को इस दुर्दांत घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने तथा तत्काल रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

बता दें, हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे थाने में घुसकर राज्यमंत्री और पुलिसकर्मी सहित कई लोगों की हत्या कर चुका है. एडीजी कानपुर जोन आईजी रेंज एसएसपी कानपुर समेत कई जनपदों की पुलिस फ़ोर्स मौके पर मौजूद है. कॉम्बिंग जारी है.

शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों के नाम

हैलट में मृत घोषित

सीओ देवेंद्र मिश्र क्षेत्राधिकारी बिल्हौर

एसआई अनूप कुमार सिंह, चौकी इंचार्ज, मंधना थाना बिठूर

एसआई नेबूलाल, थाना शिवराजपुर

कॉन्स्टेबल सुल्तान सिंह थाना चौबेपुर

रीजेंसी अस्पताल में मृत घोषित

एसओ महेश चंद्र यादव थानाध्यक्ष शिवराजपुर

कॉन्स्टेबल राहुल थाना बिठूर

कॉन्स्टेबल जितेंद्र थाना बिठूर

कॉन्स्टेबल बबलू थाना बिठूर

कानपुर में शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों के प्रति सीएम योगी ने व्यक्त की संवेदना, कार्रवाई के दिए निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में अपराधियों की गोलीबारी में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने घायल पुलिसकर्मियों के इलाज की समुचित व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया. साथ ही सीएम योगी ने डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी को अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में एक हिस्ट्री शीटर को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों द्वारा की गई फायरिंग में शहीद हुए 8 पुलिसकर्मियों के होने पर संवेदना व्यक्त की है.

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने के लिए एसटीएफ ने की घेराबंदी
500 से अधिक लोगों के मोबाइल सर्विलांस पर

कानपुर मण्डल की सभी सीमाएं सील

Stf ने संभाला मोर्चा, सर्च ऑपरेशन जारी

काशी राम निवादा गांव में 3 लोगों को पुलिस ने मार गिराया

Last Updated : Jul 3, 2020, 12:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details