दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लोकसभा : मोटर यान संशोधन बिल 2019 हुआ पारित

By

Published : Jul 23, 2019, 11:23 AM IST

Updated : Jul 23, 2019, 7:19 PM IST

फोटो सौ. (LSTV)

19:13 July 23

बुधवार सुबह 11 बजे दोबारा शुरू होगी सदन की कार्यवाही

सदन की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे (24 जून 2019) तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

18:04 July 23

गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम संशोधन विधेयक पर चर्चा जारी

लोकसभा में राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी

गृह मामलों के राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) संशोधन विधेयक पेश किया. इस पर चर्चा जारी है. पक्ष-विपक्ष के सांसद अपने-अपने विचार लोकसभा में रख रहे हैं.

16:59 July 23

मोटर व्हीकल बिल संसद में पारित

ओम बिरला संशोधन बिल पारित करते हुए

लोकसभा में मोटर यान (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित. लंबी चली चर्चा के बाद संशोधन बिल पारित कर दिया गया है. 

16:54 July 23

नितित गडकरी ने चर्चा के दौरान किए दावे

नितिन गडकरी चर्चा के दौरान.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने चर्चा के दौरान कहा कि सपने दिखाने के बाद जब पूरे नहीं होते तो जनता उन्हें बदल देती है, और दिखाए हुए सपने जब पूरे होते हैं तो जनता उन्हें दोबारा चुन कर लाती है.

15:09 July 23

मोटर व्हीकल बिल: संसद में चर्चा जारी

ट्वीट सौ. (@loksabhatv)

मोटर यान (संशोधन) विधेयक 2019 पर विचार तथा पारित किये जाने के लिए चर्चा जारी है.

15:03 July 23

मोटर व्हीकल बिल कानून बनने के बाद आएगी सड़क हादसों में कमी

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले.

लोकसभा में एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने मोटर व्हीकल बिल पर चर्चा में कहा कि हमें उम्मीद है कि कानून बनने के बाद सड़क हादसों में कमी आएगी. उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रिक बसों का परिवहन वैश्विक परिदृश्य में सफल नहीं रहा है और काफी महंगा साबित हुआ है, ऐसे में भारत में इनका परिचालन कैसे किया जाएगा. सुले ने कहा कि परिवहन विभाग का ढांचा बदलने के लिए इतना फंड कहां से आएगा सरकार इस बारे में भी सदन को जानकारी दे. एनसीपी की ओर से सुले ने बिल का समर्थन किया है.

13:57 July 23

मोटर व्हीकल बिल पर चर्चा जारी

ट्वीट सौ. (LSTV)

मोटर यान (संशोधन) विधेयक 2019 पर विचार तथा पारित किये जाने के लिए अभी भी चर्चा जारी है.

13:49 July 23

मोटर व्हीकल बिल का कड़ा होना जरूरी

सौ. (LSTV)

नालंदा (बिहार) के जेडीयू सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा वर्तमान में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए मोटर व्हीकल को और कड़ा बनाया गया है. यह एक सराहनीय कदम है. देश में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिसमें पांच लाख लोगों की मौत होती है. अगर कानून और कड़ा होगा तो लोग इसका पालन करने पर मजबूर होंगे.

13:36 July 23

प्रदूषण मुक्त शहर और दुर्घटना मुक्त हाईवे : TMC

टीएमसी सांसद सौगत राय.

लोकसभा में टीएमसी सांसद सौगत राय ने मोटर व्हीकल बिल के समर्थन में बोलते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर एक अलग नीति बनाई जानी चाहिए जो इस बिल से अलग हो, क्योंकि रोज गरीब आदमी सड़क पर हादसों का शिकार होता है. राय ने कहा कि शहरों और हाईवे के लिए भी नीति बनाई जानी चाहिए ताकि सड़क जाम से निजात पाई जा सके. उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है. टीएमसी सांसद ने कहा कि हम प्रदूषण मुक्त शहर और दुर्घटना मुक्त हाईवे चाहते हैं.

13:18 July 23

विपक्ष का वॉक आउट

ट्वीट सौ. (@ANI)

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बयान पर प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिक्रिया के लिए विपक्ष ने सदन से वॉक आउट किया.

13:03 July 23

मोटर व्हीकल बिल पर चर्चा

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को मोटर व्हीकल बिल पेश किया था, जिस पर लोकसभा में फिलहाल चर्चा हो रही है.

12:45 July 23

विदेश मंत्री जयशंकर का बयान

विदेश मंत्री जयशंकर.
सौ. (LSTV)

विदेश मंत्री जयशंकर ने राज्यसभा में दिया अपना बयान दोहराया और कहा कि पीएम मोदी ने अमेरिका राष्ट्रपति से ऐसी कोई अपील नहीं की. साथ ही उन्होंने कहा कि कश्मीर के विषय पर पाकिस्तान से सिर्फ द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है और वह भी सीमा पार की आतंकी गतिविधियों पर रोक लगने के बाद मुमकिन है.

12:35 July 23

कश्मीर मुद्दे पर जयशंकर नहीं पीएम मोदी दें जवाब

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी.
सौ. (LSTV)

लोकसभा में कश्मीर पर डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर कांग्रेस के मनीष तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को सदन में आकर इस पर बयान देना चाहिए. कांग्रेस सांसद ने कहा कि ट्रंप ने पीएम मोदी का नाम लिया है और उन्हें सदन में आकर जवाब देना चाहिए. टीएमसी सांसद सौगत राय ने कहा कि कश्मीर हमारा अभिन्न अंग है और ट्रंप से मध्यस्थता के लिए कहना भारत की संप्रभुता को चोट है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर विदेश मंत्री जयशंकर से नहीं खुद प्रधानमंत्री से जवाब चाहिए.

12:24 July 23

श्रम संहिता बिल पर चर्चा

संतोष गंगवार.

लोकसभा में श्रम संहिता बिल पर चर्चा हो रही है. कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने बिल की प्रस्तावना का विरोध करते हुए इसे स्टैंडिंग कमेटी के पास भेजे जाने की मांग की. एन के प्रेम चंद्रन ने भी इस बिल को पेश किए जाने का विरोध किया है. इसके अलावा टीएमसी के सौगत राय ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि सरकार एक साथ दो बिल को जोड़कर लाई है और यह ठीक नहीं है. राय ने कहा कि यह बिल नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसमें श्रमिकों के हित की बात शामिल नहीं है. मंत्री ने कहा कि श्रम सुधार के लिए पहले से कई कानून थे जिन्हें कम करने की जरूरत थी. पिछले सरकारों ने इन सुधारों पर काम नहीं किया. मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि मजदूरों के हित का बिल है और इस पर चर्चा होनी चाहिए.

12:21 July 23

'ना खाउंगा और खाने वालों को छोड़ूंगा भी नहीं'

हरसिमरत कौर बादल.

हरसिमरत कौर ने भ्रष्टाचार पर कहा कि पीएम मोदी ने पांच साल पहले आते ही कहा था 'ना खाउंगा और खाने वालों को छोड़ूंगा भी नहीं'. काले धन के खिलाफ कार्रवाई की. पिछले पांच साल में किसी भी मंत्री पर भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा. जबकि पहले हमेशा इस तरह की शिकायतें आती थीं.

12:10 July 23

'जातियों को भी मिले एक बराबर का अधिकार'

बीजेपी सांसद प्रवीण कुमार निशाद, संत कबीर नगर (उत्तर प्रदेश).

बीजेपी सांसद प्रवीण कुमार निशाद, संत कबीर नगर (उत्तर प्रदेश) ने कहा कि जातियों की विभिन्नताएं दूर होनी चाहिए. जैसे वस्तुओं पर जीएसटी एक बराबर लगती है. वैसे ही पूरे देश और प्रदेश में जातियों को भी मिले एक बराबर अधिकार.
इस पर समाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि इस सुझाव पर विचार किया जाएगा.

11:54 July 23

पहली बार बोले सपा सांसद अखिलेश यादव

फोटो सौ. (LSTV)

लोकसभा में सपा सांसद अखिलेश यादव ने पद्म पुरस्कारों पर सवाल पूछते हुए कहा कि यूपी में यश भारती अवॉर्ड के साथ एक सम्मान राशि भी दी जाती थी. उन्होंने कहा कि यहां सांसद रविकिशन बैठे हैं, उन्हें भी सम्मान राशि दी जाती थी. अखिलेश ने सरकार से पूछा क्या भारत सरकार पद्म पुरस्कार पाने वालों को सम्मान राशि पेंशन की तरह दी जाएगी. इसके जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सम्मान के सामने आर्थिक दायरा बहुत कमजोर पड़ेगा, अभी राशि का कोई प्रावधान नहीं है. अखिलेश पहली बार 17वीं लोकसभा में सवाल पूछ रहे हैं.  

11:30 July 23

भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरा पक्ष नहीं आ सकता है: विदेश मंत्री

फोटो सौ. (@ANi)

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सरकार की तरफ से राज्यसभा में बयान देते हुए कहा- मैं सदन के आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत की तरफ से ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है.
उन्होंने कहा, 'भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरा पक्ष नहीं आ सकता है.'

11:23 July 23

कश्मीर मुद्दे पर हंगामा

फोटो सौ. (@ANI)

लोकसभा में कश्मीर पर जोरदार हंगामा संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस सांसद की भाषा ठीक नहीं है और इससे देश की गरिमा को ठेस पहुंचती है. स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि कांग्रेस की ओर से कौन बोलना चाहता है पहले यह तय कर लें. इस पर कांग्रेस के सांसद जोरदारा हंगामा कर रहे हैं. सरकार की ओर से कहा गया है कि 12 बजे विदेश मंत्री सदन में जवाब दे सकते हैं और फिलहाल वह दूसरे सदन में हैं. स्पीकर ने कहा कि यह काफी गंभीर विषय है और संसदीय कार्य मंत्री इस पर व्यवस्था दे चुके हैं.
 

11:13 July 23

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

नई दिल्ली: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हो गई है. कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया है और विपक्षी सांसद सरकार से कश्मीर पर जवाब देने के लिए नारेबाजी कर रहा है. 

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने कहा कि भारत की सरकार ने अमेरिका के सामने सिर झुका दिया है, उन्होंने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री से सदन में आकर जवाब देने की मांग की.
 

Last Updated : Jul 23, 2019, 7:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details