दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jun 13, 2020, 1:15 PM IST

Updated : Jun 13, 2020, 1:29 PM IST

dfg
देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  • चीनी सीमा पर स्थिति नियंत्रण में, नेपाल से मजबूत रिश्ते : आर्मी चीफ

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि वार्ताओं के कई दौर के बाद चीन व भारत की सेनाओं के बीच तनाव काफी कम हो गया है. उन्होंने आश्वस्त किया कि चीन के साथ ही भारत की सीमाएं पूरी तरह नियंत्रित हैं. जनरल ने नेपाल को लेकर भी कहा कि उसके साथ भारत के संबंध बहुत मजबूत हैं.

  • देश को मिले 333 सैन्य अफसर, जानें किस प्रदेश से कितने कैडेट्स

उत्तराखंड के देहरादून में आज आईएमए की पासिंग आउट परेड में 423 जेंटलमैन कैडेट्स ने हिस्सा लिया. इसमें 333 भारतीय कैडेट्स और 90 विदेशी कैडेट्स शामिल हैं. इंडियन मिलिट्री एकेडमी से पास होकर 333 जांबाज भारतीय सेना में अधिकारी बन जाएंगे. आईएमए की पासिंग आउट परेड में इस बार उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा 66 कैडेट्स हैं. उत्तराखंड से इस बार 31 कैडेट्स सेना में अफसर बन रहे हैं. दूसरे नंबर पर 39 कैडेट्स के साथ हरियाणा है.

  • भारत में कोरोना : एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 11,458 मामले, कुल संख्या तीन लाख के पार

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 11,458 मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामले तीन लाख को पार कर गए वहीं संक्रमण से 386 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 8,884 हो गई है.

  • पाकिस्तान : रॉ के लिए जासूसी के आरोप में दो कश्मीरी युवक गिरफ्तार

पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक, गिलगित में कथित तौर पर भारत के लिए जासूसी करने के आरोप में दो कश्मीरी युवकों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किए गए कश्मीरी युवकों की पहचान नूर मोहम्मद वानी और फिरोज अहमद लोन के रूप में हुई है. दोनों बांदीपोरा जिले के गुरेज के रहने वाले हैं.

  • राजस्थान : बीकानेर में भूकंप के झटके, तीव्रता 4.3

राजस्थान के बीकानेर जिले में शनिवार पूर्वाह्न 10.26 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई.

  • भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी का निधन

प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी दाएं हाथ के बल्लेबाज थे. 1940 के दशक में रायजी ने कुल 9 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे और कुल 277 रन बनाए थे. उनका उच्चतम स्कोर 68 रन था.

  • जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

शनिवार तड़के जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादी मारे गए हैं.

  • आईएमए कमांडेंट जेएस नेगी ने बताया कोरोना काल में कैसी होगी पासिंग आउट परेड

उत्तराखंड देहरादून के इंडियन मिलिट्री अकेडमी में 13 जून को पासिंग आउट परेड होने जा रही है. इस परेड को लेकर सभी तैयारियां भी कर ली गई है. लेकिन, पीओपी से पहले ईटीवी भारत पर पहली बार आईएमए कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी ने अकादमी में प्रशिक्षण को लेकर जानकारियों को साझा किया है.

  • कश्मीर में आतंकियों के खात्मे के लिए लॉकडाउन बना सुरक्षा बलों के लिए मौका, 90 ढेर

लॉकडाउन के दौरान सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में 90 आतंकवादियों को मार गिराया. यह लॉकडाउन सुरक्षा बलों को वरदान के रूप में मिला है. सुरक्षा बलों ने ठान ली है कि वह तीन दशकों से चल रहे संघर्ष को खत्म करके रहेंगे. इसके लिए उन्होंने कुछ नए नियम बनाए हैं. पढ़ें पूरी खबर

  • गौरवशाली है आईएमए का इतिहास, पाकिस्तान को भी दे चुका पहला आर्मी चीफ

देहरादून आईएमए का इतिहास काफी गौरवशाली है. 1932 में आईएमए का सफर शुरू हुआ था. इस भारतीय सैन्य अकादमी से देश-विदेश को कई सैन्य अधिकारी मिले हैं. वहीं, पाकिस्तान को पहला आर्मी चीफ इसी संस्थान से मिला था.

Last Updated : Jun 13, 2020, 1:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details