दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

IIT छात्रों की इस खोज से अब गाड़ी चलाना होगा आसान, जानें क्या है खासियत

IIT गांधीनगर के छात्रों ने एक यंत्र की खोज की है. इसकी मदद से लोग तेज धूप में भी आराम से गाड़ी चला सकते हैं. इस यंत्र का नाम 'सन प्रोटेक्ट' रखा गया है. जानिए 'सन प्रोटेक्ट' में और क्या कुछ खास है...

By

Published : Aug 4, 2019, 7:08 PM IST

Updated : Aug 4, 2019, 7:18 PM IST

कॉनसेप्ट इमेज

नई दिल्लीः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के छात्रों ने एक स्मार्ट सन वाइजर विकसित किया है. यह सूर्य की तेज चमकने वाली रोशनी के कारण वाहन चलाने में होने वाली परेशानी को दूर करेगा. सबसे खास ये है कि यह यंत्र अपने आप धूप का पता लगाकर सूर्य की रोशनी को सीधे आंखों तक पहुंचने से रोकने में मदद करेगा.

बता दें IIT गांधीनगर में केमिकल इंजीनियरिंग के छात्रों ने इस इलेक्ट्रॉनिक यंत्र के पेटेंट के लिये भी आवेदन किया है. इस यंत्र का नाम 'सन प्रोटेक्ट' रखा गया है.

'स्मार्ट वाइजर' यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट से चार्ज होगा और सक्शन कप के माध्यम से इसे कार के डैशबोर्ड पर लगाया जा सकेगा. इस यंत्र में माइक्रो कंट्रोलर, सेंसर और इलेक्ट्रिक मीटर लगे होंगे. यह यंत्र सूर्य की रोशनी को फिल्टर करेगा.

पढे़ं-चंद्रयान-2 से कुछ ऐसा दिखा धरती का नजारा, ISRO ने शेयर की तस्वीरें

बता दें, इस यंत्र की खोज जय शाह और सौरित्रा गरई ने की है. सौरित्रा ने बताया कि हमारी यह खोज सूरज की रोशनी और उसकी स्थिति का तुरंत पता लगा लेती है.

उन्होंने कहा कि विंडशील्ड के सबसे चमकीले भाग पर प्रकाश को फिल्टर करने वाला एक छोटा डिस्कनुमा उपकरण है. वह चालक की आंखों तक सूर्य की रोशनी को पहुंचने से पहले ही रोक देता है.

दोनों छात्रों ने IIT गांधीनगर में छह सप्ताह तक चलने वाले वार्षिक ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम 'इन्वेंट @IITGN' में इसका प्रदर्शन किया.

Last Updated : Aug 4, 2019, 7:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details