दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Jun 18, 2020, 10:00 AM IST

Updated : Jun 18, 2020, 11:23 AM IST

top 10 news at 10 AM
10 बजे की 10 बड़ी खबरें

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. चीन को चौतरफा घेरने की तैयारी, बीएसएनएल ने की शुरुआत

भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनाव जारी है. गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत ने चीन को जवाब देने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है. सैन्य स्तर से लेकर व्यापारिक क्षेत्र में चीन को झटका दिया जा रहा है. भारत सरकार ने सरकारी टेलिकॉम कंपनियों से किसी भी चीनी कंपनी के उपकरणों का उपयोग न करने को कहा है. बीएसएनएल और एमटीएनएल के टेंडर रद हो गए हैं. कंपनियां फिर से टेंडर जारी करेंगी.

2. गलवान घाटी में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू की अंतिम विदाई

भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. इनमें तेलंगाना के रहने वाले कर्नल संतोष बाबू भी शहीद हुए हैं. आज हैदराबाद के सूर्यापेट में कर्नल संतोष बाबू का अंतिम संस्कार किया जा रहा है.

3. लद्दाख के शहीदों पर राहुल का सवाल- निहत्थे क्यों थे हमारे सैनिक ?

लद्दाख के शहीदों पर राहुल गांधी ने सवाल किया है - निहत्थे क्यों थे हमारे सैनिक ?

4 . जम्मू-कश्मीर : पंपोर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू

अवंतीपोरा के पंपोर में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. सुरक्षा बलों ने कुछ आतंकवादियों को घेर लिया है. दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा में पंपोर क्षेत्र के मीज गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद आज सुबह सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया.
5. तमिलनाडु : लद्दाख में शहीद हुए हवलदार पलानी का अंतिम संस्कार किया गया

लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों की हिंसक झड़प में 20 जवान शहीद हो गए थे. इन शहीदों में तमिलनाडु के हवलदार पलानी भी शामिल हैं. गुरुवार को पलानी का अंतिम संस्कार किया गया.

6. जानें, क्या भारत-अमेरिकी रिश्तों के कारण चीन ने बदले अपने तेवर

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव बढ़ गया है. गलवान घाटी पर सोमवार शाम को अस्थाई ढांचे को लेकर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. दोनों देशों के बीच यह झड़प घंटों तक चली. इस दौरान भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए. वहीं चीन के 35 सैनिकों के हताहत होने की खबर है. दो परमाणु संपन्न देशों के बीच यह सीमा विवाद अब वैश्विक सुर्खी का रूप ले चुका है.

7. आंध्र प्रदेश विधान परिषद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

आंध्र प्रदेश विधान परिषद में राज्य की 'तीन राजधानी' बनाने से संबंधित लाए गए विधेयकों के विरोध में जमकर हंगामा हुआ. दिनभर के हंगामे के बाद विधान परिषद को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया.

8. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बना भारत

भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य चुन लिया गया है. भारत 2021-22 कार्यकाल के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी से अस्थाई सीट के लिए निर्विरोध जीता है.

9. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना संक्रमित, मोदी-शाह, केजरीवाल सहित कई हस्तियों को खतरा

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. आज उनका दोबारा टेस्ट हुआ था. सत्येंद्र जैन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद चिंता की बड़ी लकीरें प्रधानमंत्री तक पहुंच गईं हैं, क्योंकि 14 जून को सत्येंद्र जैन केंद्रीय गृह मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में शामिल हुए थे.

10. लद्दाख : गलवान के शहीदो को श्रद्धांजलि देने पहुंचे लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन

गलवान घाटी में शहीद जवानों के मृत शरीर को लेह के सोनम नरबू मेमोरियल अस्पताल लाया गया. जहां सैनिकों के शव की पोस्टमार्टम औपचारिकता पूरी की जाएगी. इस दौरान उनके पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देने लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के सदस्य पहुंचे.

Last Updated : Jun 18, 2020, 11:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details