दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विशेष लेख : ट्रंप यात्रा - डील या नो डील

डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा के लिए भारत आएंगे. इस यात्रा के साथ, दोनों राष्ट्रों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत किया जाएगा. दोनों देशों के बीच संभावित व्यापार सौदों पर सभी की निगाहें हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस दौरे के दौरान भारत-अमेरिकी व्यापार सौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा. ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ एक व्यापार समझौता उनकी आगामी यात्रा के दौरान संभव है. इस विषय पर दोनों राष्ट्रों के बीच व्यापक विचार-विमर्श चल रहा है.

By

Published : Feb 22, 2020, 7:29 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 5:15 AM IST

मोदी और ट्रंप
मोदी और ट्रंप

भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति की मेजबानी के लिए तैयार हो रहा है. डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा के लिए भारत आएंगे. इस यात्रा के साथ, दोनों राष्ट्रों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत किया जाएगा. व्यापार, रक्षा और अंतरिक्ष सहित कई क्षेत्रों में कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय समझौते की संभावना है. इस यात्रा के मद्देनजर देश के कई कोनों में कई बिंदुओं पर चर्चा की जा रही है.

दोनों देशों के बीच संभावित व्यापार सौदों पर सभी की निगाहें हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस दौरे के दौरान भारत-अमेरिकी व्यापार सौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा. ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ एक व्यापार समझौता उनकी आगामी यात्रा के दौरान संभव है. इस विषय पर दोनों राष्ट्रों के बीच व्यापक विचार-विमर्श चल रहा है.

भारत स्टील और एल्युमीनियम उत्पादों पर उच्च टैरिफ को शामिल करने और सामान्यीकरण प्रणाली (जीएसपी) के माध्यम से तरजीही टैरिफ प्रणाली की बहाली की मांग कर रहा है.

भारत कृषि, ऑटोमोबाइल और इंजीनियरिंग उत्पादों के लिए विपणन हिस्सेदारी बढ़ाने पर अड़ा हुआ है. दूसरी ओर, अमेरिका सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उत्पादों पर आयात शुल्क को कम करने के अलावा अपने डेयरी उत्पादों और चिकित्सा उपकरणों के लिए बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने की भी मांग कर रहा है.

पढ़ें- विशेष लेख : क्या ट्रंप की यात्रा से खत्म होगा ट्रेड पर टकराव?

हाल ही में, अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत सरकार को एक एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है.

ट्रंप की यात्रा के दौरान सौदे पर हस्ताक्षर करने की संभावना है. अमेरिकी फर्म, लॉकहीड मार्टिन से 24 बहुउद्देशीय एमएच 60 रोमियो सीहॉक हेलीकॉप्टर खरीदने के सौदे को भी अंतिम रूप दिया जा सकता है.

पढ़ें-विशेष लेख : 'केम छो ट्रंप' - इस बार अहमदाबाद में

सौदा 260 मिलियन अमेरिकी डॉलर का है. बोइंग, एक अन्य प्रमुख अमेरिकी रक्षा कंपनी ने अपने F-15EX ईगल विमान को भारतीय वायु सेना को बेचने की योजना बनाई है. बोइंग ने हाल ही में अधिकारियों को उसके लिए निर्यात परमिट देने के लिए कहा है. ट्रंप की यात्रा के दौरान इस सौदे पर भी चर्चा होने की संभावना है.

अमेरिकी कांग्रेस के कुछ वर्गों ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने का विरोध किया है, जो राज्य को एक विशेष दर्जा देता था. उन्होंने इस संबंध में पाकिस्तान के रुख का समर्थन किया है. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि ट्रंप ने यह स्पष्ट किया था कि वह आगामी यात्रा के माध्यम से भारत के निर्णय का समर्थन करते हैं. ट्रंप ने पहले घोषणा की थी कि वह कश्मीर विवाद पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार हैं. भारत द्वारा यह स्पष्ट करने के बाद कि वह द्विपक्षीय मुद्दा था, उन्होंने हस्तक्षेप नहीं किया.

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं. ट्रंप इस बार भी राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हैं. विश्लेषकों का मानना ​​है कि ट्रंप इस दौरे से भारतीय अमेरिकियों के वोट हासिल करने की कोशिश करेंगे. उनकी यात्रा के दौरान एशियाई राजनीति पर चर्चा की संभावना भी है.

Last Updated : Mar 2, 2020, 5:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details