दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सेना दिवस 2021 : सीमा गतिरोध पर बोले जनरल नरवणे- हमारे धैर्य की परीक्षा न लें

By

Published : Jan 15, 2021, 8:34 AM IST

Updated : Jan 15, 2021, 1:54 PM IST

भारतीय सेना
भारतीय सेना

11:37 January 15

आधुनिकीकरण की दिशा में ठोस कदम

सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने कहा कि सेना अपने आधुनिकीकरण की दिशा में ठोस कदम उठा रही है. आपातकालीन और फास्ट-ट्रैक योजनाओं के तहत, सेना ने लगभग 5,000 करोड़ रुपये के उपकरण खरीदे और पिछले साल पूंजीगत खरीद के तहत 13,000 करोड़ रुपये के अनुबंधित अनुबंध किए.

11:17 January 15

बहादुरों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख का संबोधन

सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने कहा कि सभी उत्तरी सीमाओं पर चीन के साथ चल रहे तनाव से अवगत हैं. सीमाओं पर एकतरफा स्थिति बदलने की साजिश को लेकर करारा जवाब दिया गया. मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि गालवान के बहादुरों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. उन्होंने कहा, हम चर्चा और राजनीतिक प्रयासों के माध्यम से अपने विवादों का समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन किसी को भी हमारे धैर्य की परीक्षा लेने की गलती नहीं करनी चाहिए.

लगभग 300-400 आतंकवादी भारतीय सीमा में घुसपैठ करने के लिए सीमा के पास प्रशिक्षण शिविरों में बैठे हैं. पिछले वर्ष संघर्ष विराम उल्लंघन के मामलों में 44 प्रतिशत वृद्धि हुई, जो पाकिस्तान के नापाक इरादों को दर्शाता है. पिछले साल सेना ने एलओसी के पास और आतंकवाद-रोधी अभियानों में 200 से अधिक आतंकवादियों का सफाया किया था.

11:03 January 15

सेना के पांच जवानों को वीरता दिखाते हुए देश के लिए प्राण न्योछावर करने के लिए मरणोपरांत सेना पदक से सम्मानित किया गया.

सेना पदक से सम्मानित

10:30 January 15

10:04 January 15

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, भारतूय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

नेशनल वॉर मेमोरियल पर दी गई श्रद्धांजलि

08:57 January 15

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने ट्वीट किया, 'हम उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं और उनका आभार व्यक्त करते हैं, जिनकी कर्तव्य के प्रति वीरता और सर्वोच्च बलिदान हमें नए सिरे से दृढ़ता के साथ खुद को समर्पित करने के लिए प्रेरित करता है.'

08:17 January 15

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को नमन किया. उन्होंने लिखा, 'मां भारती की रक्षा में पल-पल मुस्तैद देश के पराक्रमी सैनिकों और उनके परिजनों को सेना दिवस की हार्दिक बधाई. हमारी सेना सशक्त, साहसी और संकल्पबद्ध है, जिसने हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है. समस्त देशवासियों की ओर से भारतीय सेना को मेरा नमन.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट

08:16 January 15

सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने सभी सैनिकों, असैनिक कर्मियों, भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को 73वें सेना दिवस पर शुभकामनाएं दीं.

सेना दिवस. सौ. @adgpi

08:16 January 15

सेना दिवस की बधाई देते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने लिखा, 'सेना दिवस पर, भारतीय सेना के बहादुर पुरुषों और महिलाओं को बधाई. हम उन बहादुरों को याद करते हैं जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया है. भारत साहसी और प्रतिबद्ध सैनिकों, दिग्गजों और उनके परिवारों के प्रति हमेशा आभारी रहेगा.'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

08:13 January 15

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने सैनिकों के अदम्य साहस और बलिदान को नमन किया. उन्होंने कहा, 'भारतीय सेना शौर्य और पराक्रम की प्रतीक है. देश के बहादुर सैनिकों के अदम्य साहस और बलिदान को नमन करता हूं. राष्ट्र के प्रति उनकी नि:स्वार्थ सेवा और समर्पण पर सभी देशवासियों को गर्व है. हमारे वीर जवानों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को 'थल सेना दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं.'

08:09 January 15

सेना दिवस कार्यक्रम लाइव अपडेट

नई दिल्ली : भारतीय सेना के लिए 15 जनवरी का दिन बेहद खास होता है. इस दिन को थल सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज सेना अपना 73वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली में कैंट स्थित करियप्पा ग्राउंड में सेना दिवस परेड का आयोजन किया गया. थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने परेड की सलामी ली और सैनिकों को संबोधित किया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना दिवस की शुभकामनाएं दी हैं.

15 जनवरी 1949 के दिन से ही भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश थल सेना से मुक्त हुई थी. के एम करियप्पा ने भारतीय थल सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ का पदभार ग्रहण किया. उस दिन से 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस खास मौके पर पूरा देश सेना के वीर जवानों के अदम्य साहस, शहीद जवानों की शहादत को याद करता है.  

दिल्ली की इंडिया गेट पर बनी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है. साथ ही शहीदों की विधवाओं को या परिवारवालों को सेना मेडल और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है.  

भारतीय आर्मी का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था. आज भारतीय आर्मी के 53 कैंटोनमेंट और नौ आर्मी बेस हैं.

Last Updated : Jan 15, 2021, 1:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details