छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सूरजपुर के एक ऑक्सीजन प्लांट ने उठा रखी है पूरे संभाग को 'सांस' देने की जिम्मेदारी

By

Published : Apr 29, 2021, 7:10 PM IST

Updated : Apr 29, 2021, 7:58 PM IST

देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों के बीच ऑक्सीजन के लिए मची हाहाकार के बीच छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले से एक सुकून देने वाली तस्वीर सामने आई है. आधे कर्मचारियों में यहां के एक ऑक्सीजन प्लांट में पूरी क्षमता के साथ कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है. इस अकेले प्लांट ने पूरे संभाग की जिम्मेदारी उठा रखी है. कंपनी संचालक के मुताबिक यहां से हर दिन 1200 ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई हो रही है.

vidya-gas-industry-is-supplying-oxygen-to-the-entire-surajpur
सूरजपुर से ऑक्सीजन की सप्लाई

सूरजपुर: देश के साथ छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बीते एक महीने से कोई कमी नहीं देखी जा रही है. हर दिन बढ़ते मरीजों की संख्या से प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. अस्पताल बेड, दवाई के साथ कोरोना संक्रमित लोगों को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है. जिसकी इन दिनों देशभर में किल्लत है. आनन-फानन में कई जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट भी लगाये जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ में भी कई ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. इन सबके बीच सूरजपुर जिले में विद्या गैस इंडस्ट्रीज पूरे संभाग को ऑक्सीजन उपलब्ध करा रहा है. जिससे यहां के अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को राहत की सांस मिल रही है.

सूरजपुर से ऑक्सीजन की सप्लाई

कम कर्मचारियों में भी दोगुना उत्पादन

दरअसल, ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले के विद्या गैस इंडस्ट्रीज को ऑक्सीजन निर्माण और संभाग के सभी शासकीय अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग के बनाये गए कोविड केयर सेंटर में सप्लाई की अपील की. जिसके बाद कर्मचारियों की कमी के वाबजूद फैक्ट्री संचालक और इसमें काम करने वाले मजदूरों ने इतना ऑक्सीजन उत्पादन कर दिया जितने से पूरे संभाग में ऑक्सीजन की कमी की समस्या दूर हो गई. इस संकट काल में यहां के मजदूरों ने मानवता की मिसाल पेश की है.

NMDC प्लांट में ऑक्सीजन जनरेट करने में लग सकता है 5 महीने का समय

हर दिन 1200 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन

सूरजपुर के औद्योगिक क्षेत्र नैनपुर में संचालित विद्या गैस इंडस्ट्रीज हर दिन पूरे संभाग में 1200 ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई कर रहा है. फैक्ट्री संचालक ने बताया कि यहां काम करने वालों की मेहनत और मानवता से संभाग में हजारों कोरोना संक्रमितों को राहत की सांस मिल रही है. देशभर में एक ओर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ऑक्सीजन के अभाव में भयावह तस्वीरें सामने आ रही है, वहीं सूरजपुर जिले में विद्या गैस एजेंसी के मजदूर दिन रात एक कर ऑक्सीजन उत्पादन में लगे हुए हैं. सूरजपुर जिले में 13 अप्रैल से 5 मई तक लॉकडाउन है. इसके चलते मजदूर भी नहीं मिल रहे हैं. हालांकि कम मजदूरों में भी प्लांट में ऑक्सीजन बनाने का काम दिन-रात जारी है.

Last Updated : Apr 29, 2021, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details