छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ट्राइबल मार्ट से आदिवासी अंचल की महिलाएं हो रहीं आत्मनिर्भर

सूरजपुर के प्रतापपुर में आदिवासी महिला समूह को मजबूत करने के लिए शासन की ओर से अच्छी पहल की गई है. आदिवासी महिलाओं की ओर से ट्राइबल् मार्ट संचालित किया जा रहा है.

By

Published : Nov 8, 2019, 11:29 AM IST

Updated : Nov 8, 2019, 3:33 PM IST

ट्राइबल् मार्ट का शुभारंभ

सूरजपुर: प्रतापपुर में आदिवासी महिला समूह के सशक्तिकरण और मजबूत आजीविका के लिए एक नई पहल की गई है. जहां आदिवासी समूह की महिलाओं की ओर से ट्राइबल मार्ट संचालित किया जा रहा है. यहां खुले बाजारों में मिलने वाला राशन अब ट्राइबल् मार्ट में गुणवत्ता युक्त और सस्ते दरों पर मिलेगा.

ट्राइबल् मार्ट का शुभारंभ

सूरजपुर ट्राइबल मार्ट की शुरुआत प्रशासन की काबिल-ए-तारीफ पहल है. प्रतापपुर की कई महिलाओं ने स्व सहायता समूह को जोड़कर समूह बनाया गया है, जो 10 सदस्यों के साथ संचालित किया जा रहा है. ट्राइबल मार्ट में राशन के सामान के साथ ही खुले बाजारों में बिकने वाले सभी प्रोडक्ट उपलब्ध है.

यहां के राशन का समान फिलहाल प्रतापपुर ब्लॉक के सभी छात्रावास और आश्रम में पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ही दूसरे लोग भी इन दुकानों से कम कीमत में सामान खरीद रहे हैं. मांग पत्र के हिसाब से महिला सामान लेकर आश्रम और छात्रावास तक पहुंचती है.

छात्रावास और आश्रम तक पहुंचेगा राशन
पहले शासकीय आश्रम और छात्रावास के राशन के लिए संचालकों को कई दुकानों में जा कर राशन लाना पड़ता था साथ ही गुणवत्ता पर आए दिन सवाल उठते थे, ऐसे में सूरजपुर ट्राइबल मार्ट से ब्लॉक के सभी छात्रावास और आश्रम में एक ही जगह से राशन के सामान आसानी से मिल रहा है और गुणवत्ता की कमी दूर हो गई है.

छात्रावास अधीक्षक ने की तारीफ
छात्रावास अधीक्षक भी जिला प्रशासन की पहल की तारीफ करते नजर आ रहे हैं . ट्राइबल मार्ट के अधिकारी का मानना है कि 'महिला समूह की आजीविका और सशक्तिकरण के लिए यह पहल की जिले में अच्छी शुरुआत है. आदिवासी बहूल सूरजपुर में रोजगार और महिलाओं को सशक्त करने की शुरुआत तो कई योजनाओं से हुई थी, लेकिन धरातल पर नजर नहीं आते. ऐसे में जिला प्रशासन की पहल से प्रतापपुर में खुला सूरजपुर ट्राइबल मार्ट ट्रैवल क्षेत्र की महिला समूह के सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है.

Last Updated : Nov 8, 2019, 3:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details