छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 21, 2020, 9:41 PM IST

ETV Bharat / state

सूरजपुर: 200 गांवों में 24 घंटे बाद आई बिजली, ट्रांसफार्मर में थी खराबी

सूरजपुर जिले के 200 से अधिक गांवों में शनिवार से बिजली ठप होने के बाद रविवार को बिजली व्यवस्था बहाल कर ली गई है. विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद खराबी को दुरुस्त किया.

Electricity came in 200 villages after 24 hours
24 घंटे बाद आई 200 गांवों में बिजली

सूरजपुर: जिले के प्रतापपुर सहित 9 विद्युत उपकेंद्र के अंतर्गत आने वाले 200 से ज्यादा गांव में पिछले 24 घंटे से ठप विद्युत व्यवस्था को विद्युत विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद बहाल कर दिया है. इन सभी उपकेंद्र में विद्युत आपूर्ति करने वाले 132/33 विद्युत केंद्र प्रतापपुर के पावर ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई थी.

शनिवार से रविवार दोपहर तक विघुत विभाग के आला-अधिकारी की मौजूदगी में ट्रांसमिशन विंग ने इस खराबी को दुरुस्त कर दिया है.

पावर ट्रांसफार्मर में आई थी खराबी

कार्यपालन अभियंता एच मंगेशकर ने बताया कि पावर ट्रांसफार्मर में आई खराबी को सुधार कर विद्युत व्यवस्था बहाल कर दी गई है. फिलहाल चेन्द्रा, बतरा और सलका में विद्युत की आपूर्ति भैयाथान से की जा रही है. फीडर पर पड़ने वाले भार के सामान्य होते ही इन उपकेंद्र की विद्युत प्रतापपुर से पहले की तरह फिर से आरंभ करा दी जाएगी.

200 से अधिक गांवों में था अंधेरा

प्रतापपुर विद्युत उपकेंद्र के साथ कल्याणपुर, खड़गवांकला, धरमपुर, रेवटी, रनहत, जजावल, चेन्द्रा, दुरती और भटगांव में शनिवार से विद्युत व्यवस्था अचानक ठप हो गई थी. जिसके कारण प्रतापपुर, बलरामपुर, वाड्रफनगर, भैयाथान, ओड़गी, सूरजपुर ब्लॉक के 200 से अधिक गांव में अंधेरा छा गया था.

पूरी रात डटी रही बिजली विभाग की टीम

इतने बड़े फॉल्ट के बाद विद्युत विभाग के आला-अधिकारी तुरंत हरकत में आए. इस दौरान सूरजपुर जिले के कार्यपालन अभियंता एच मंगेशकर सहित पूरा अमला प्रतापपुर स्थित 132/33 विद्युत केंद्र में खराबी खोजने में मशक्कत करता रहा. यहां स्थित पावर ट्रांसफॉर्मर में खराबी की जानकारी होने पर ट्रांसमिशन के प्रभारी बीके टोप्पो सहित कार्यपालन अभियंता ललित भगत और उनके तकनीकी जानकार रात से ही यहां डटे रहे. पावर ट्रांसफार्मर की खराबी को दूर करने के लिए विभाग लगातार प्रयास करता रहा.

रविवार को हो सकी विद्युत व्यवस्था बहाल

रविवार को दोपहर 1 बजे पॉवर ट्रांसफॉर्मर में आई खराबी को ट्रांसमिशन विंग के जानकारों ने दुरुस्त करते हुए विद्युत व्यवस्था को फिर से बहाल किया. इस पूरे अभियान में विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता एच मंगेशकर, ट्रांसमिशन से विद्युत केंद्र 132/33 के प्रभारी बीके टोप्पो, ट्रांसमिशन के कार्यपालन अभियंता ललित भगत सहित कई अधिकारी जुटे रहे.

बारिश से बिजली खराबी की आशंका

सूरजपुर जिले के कार्यपालन अभियंता एच मंगेशकर ने बताया कि प्रतापपुर के 132/33 केंद्र के पावर ट्रांसफार्मर में आई खराबी की वजह बारिश हो सकती है. उन्होंने पिछले कई घंटों से बाधित विद्युत आपूर्ति के बाद विभाग की परेशानी को समझते हुए क्षेत्र की जनता से मिले सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया और कई घण्टों से मशक्कत कर रहे अपने अमले का हौसला भी बढ़ाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details