छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 13, 2020, 3:09 PM IST

ETV Bharat / state

सूरजपुर: निजी के साथ अब शासकीय स्कूल भी ले रहे बच्चों से फीस

सूरजपुर के करवां में सरकारी स्कूल में बच्चों से फीस वसूली जा रही है. स्कूल प्रबंधन का कहना है कि अधिकारियों के निर्देश पर वे फीस ले रहे हैं. जिला पंचायत सीईओ ने इस पूरे मसले पर कार्रवाई की बात कही है.

fees-taking-from-children-in-government-school-surajpur
शासकीय स्कूल भी ले रहे बच्चों से फीस

सूरजपुर:कोरोनाकाल में शिक्षण संस्थान बंद है. ऐसे में पढ़ाई जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा समेत कई योजनाएं चला कर छात्रों को शिक्षा दी जा रही है. इसी दौर में शिक्षा को व्यवसाय बना चुके निजी स्कूल शासन के नियमों के खिलाफ छात्रों से फीस वसूली कर रहे हैं. सूरजपुर जिले में निजी स्कूलों के साथ अब सरकारी स्कूल भी फीस वसूली करते नजर आ रहे हैं.

शासकीय स्कूल भी ले रहे बच्चों से फीस

पढ़ें- SPECIAL: 'सजग' के सायरन से ग्रामीणों को मिलेगी हाथियों की जानकारी

लॉकडाउन से लेकर अनलॉक तक स्कूलों के संचालन को पूरी तरह बंद रखने का शासन ने निर्णय लिया है. ऐसे में छात्रों से फीस वसूली पर भी रोक है. जहां एक ओर निजी स्कूलों के छात्रों से फीस वसूली की पूर्व में कई बार शिकायत आ चुकी थी, अब सरकारी स्कूल भी इसमें पीछे नहीं है. शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल करवां में एडमिशन शुल्क के नाम पर छात्रों को स्कूल बुलाकर फीस वसूली की जा रही है. ऐसा ही नजारा जिले के कई स्कूलों में है. बच्चों का कहना है कि उन्हें फीस पटाने कहा गया और वे पटा रहे हैं.

सीईओ ने कही कार्रवाई की बात

इस विषय में जब स्कूल में बात की गई तो उन्होंने कहा की फीस लेने का निर्देश उन्हें अधिकारियों से मिला है. 9वीं और 10वीं के बच्चों से 650 और 11वीं-12वीं के बच्चों से 750 रुपये फीस ली जा रही है. इसकी जानकारी जब सीईओ को दी गई तो उन्होंने इस मसले को संज्ञान में लेते हुए उचित कार्रवाई किए जाने की बात की है उन्होंने कहा कि जिले में अगर और भी ऐसी कोई शिकायत सामने आती है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details