छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आचार संहिता में प्रशासन हुआ सख्त, निर्वाचन अधिकारी ने टीम को दिए निर्देश

आचार संहिता लगते ही जिला प्रशासन की टीम ने राजनीतिक दलों के पोस्टर, बैनर और फ्लैक्स को हटाने की कार्रवाई कर रही है. जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सोनी ने चुनाव प्रक्रिया और नियमावली के संबंध में जानकारी दी है.

By

Published : Nov 27, 2019, 12:21 PM IST

Updated : Nov 27, 2019, 1:41 PM IST

Administration gave instructions to the team
निर्वाचन अधिकारी ने टीम को दिए निर्देश

सूरजपुर: नगरीय निकाय चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लगते ही जिला प्रशासन की टीम नगरीय निकाय क्षेत्रों में सक्रिय है. इस दौरान नगर पालिका परिषद सूरजपुर समेत नगर पंचायत भटगांव, जरही, प्रतापपुर और विश्रामपुर में प्रशासनिक टीमों ने संपत्ति के बंटवारे की कार्रवाई करते हुए 195 प्रकरण तैयार किए हैं. वहीं अलग-अलग राजनीतिक दलों के पोस्टर बैनर, फ्लैक्स, वॉल राईटिंग समेत अन्य मामलों पर कार्रवाई की गई है.

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सोनी ने प्रेसवार्ता कर चुनाव प्रक्रिया और नियमावली को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि 'जिले अंतर्गत नगर पालिका परिषद सूरजपुर में 18 वार्ड, नगर पंचायत बिश्रामपुर में 15 वार्ड, नगर पंचायत जरही में 15 वार्ड, नगर पंचायत भटगांव में 15 वार्ड, नगर पंचायत प्रतापपुर में 15 वार्ड हैं. इस तरह जिले में कुल 78 वार्ड पार्षद चुने जाएंगे.

बैलेट पेपर से होगामतदान
इस संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं. सभी नगरीय निकायों के लिए रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने पत्रकारों से कहा कि 'चुनाव आयोग निर्देशानुसार मतदान बैलेट पेपर से होगा. प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाईन होगी. ऑनलाईन प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए राजनीतिक दलों के सदस्यों को और लोक सेवा केन्द्र के ऑपरेटरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

पढे़:NH सड़क मार्ग पर गोगपा ने किया चक्का जाम, जनपद CEO पर लगाए ये आरोप

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश
उन्होंने नगरीय निकाय चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च किए जाने वाले राशि की सीमा के बारे में जानकारी दी. साथ ही खर्च संबंधी ब्यौरे का रिकॉर्ड रखे जाने और जांच होने की बात कही. प्रेसवार्ता में नगरीय निर्वाचन को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा संबंधी सभी तैयारियां की गई हैं.

Last Updated : Nov 27, 2019, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details