छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक में अब तक 1 लाख से अधिक लोगों की हुई जांच

सरकार की नई योजना मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक के तहत लोगों को काफी फायदा मिल रहा है. हाट बाजार क्लीनिक से जिले के 1,15,554 लोगों को स्वास्थ्य लाभ हुआ है. जिले के वनांचल क्षेत्रों में भी मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक के जरिए लोगों का इलाज किया रहा है.

By

Published : Dec 1, 2020, 1:53 PM IST

-haat-bazar-clinic-
हाट बाजार क्लीनिक

राजनांदगांव: हाट बाजार क्लीनिक से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगी हैं. सरकार की नई योजना मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक से जिले के 1 लाख 15 हजार 554 लोगों को स्वास्थ्य लाभ हुआ है. हाट बाजार में पहुंचने वाले बीमार लोगों के लिए यह स्वास्थ्य सुविधा शुरू की गई है. जिसके तहत लोगों को स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य लाभ देना ही मुख्य उद्देश्य है. जिले के वनांचल क्षेत्रों में भी मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक के जरिए लोगों का इलाज हो रहा है.

हाट बाजार
मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना शुरू किए जाने के बाद दूरस्थ इलाकों के ग्रामीणों को सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता हो रही है. हाट-बाजार में आने वाले लोगों को इस क्लीनिक के माध्यम से स्वास्थ्य जांच और इलाज का लाभ आसानी से मिलने लगा है. राजनांदगांव जिले के मानपुर-मोहला और अंबागढ़ चौकी जैसे दूरस्थ अंचलों में संचालित हाट बाजार में दैनिक उपयोग की चीजों की खरीदी के लिए आए ग्रामीण इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं. योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को उत्साहजनक परिणाम मिलने से इसका विस्तार पूरे जिले के 84 हाट बाजार तक किया गया है.

पढ़ें- कोविड के कारण एचआईवी के इलाज में लापरवाही हुई तो बढ़ेंगी मौतें

इस संबंध में डीटीओ डॉ. अल्पना लुनिया ने बताया कि जनस्वास्थ्य से जुड़े अभियान समेत अन्य प्रयासों में स्वास्थ्य विभाग को बेहतर सफलता मिल रही है. इसका अनुमान हाट बाजार क्लीनिक में इलाज कराने के लिए आने वाले लोगों के आंकड़ों से भी लगाया जा सकता है. जिले के दूरस्थ अंचलों में नवंबर महीने तक 84 हाट बाजारों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लगभग 1.15 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया है.

इन बीमारियों की हो रही जांच

हाट बाजार क्लीनिक योजना अंतर्गत मलेरिया, एचआईवी, टीबी, हीमोग्लोबिन, कुष्ठ, हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह, गर्भवती महिलाओं की जांच, शिशु टीकाकरण, नेत्ररोग जांच, कैंसर संबंधी और डायरिया जांच के साथ ही सामान्य बीमारियों का भी इलाज किया जा रहा है.

इलाज के बाद मुफ्त मिल रही दवाईयां

योजना के तहत चिकित्सकीय टीम आवश्यक दवाईयां और उपकरणों सहित पहुंचकर न सिर्फ लोगों की स्वास्थ्य जांच करती है, बल्कि चिन्हित होने वाले रोगियों को निःशुल्क उपचार और दवाईयां भी दी जाती हैं. इस योजना के तहत लोगों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए लगातार प्रचार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि हाट बाजार में सबसे ज्यादा लोग मौजूद होते हैं, इसलिए यहां पर स्वास्थ्य की सुविधा देना लोगों के लिए बड़ी पहल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details