छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: यू-ट्यूब चैनल पर लग रही है केमिस्ट्री की क्लासेस, छात्रों की राह हुई आसान

राजनांदगांव: केमिस्ट्री जैसे कठिन सब्जेक्ट की पढ़ाई को आसान बनाने के लिए अब शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय की क्लास यूट्यूब चैनल पर लग रही है. कॉलेज प्रबंधन ने छात्रों की सुविधा के लिए एक नया यू-ट्यूब चैनल बनाया है. इस चैनल पर 20 हजार से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं. इनमें देश के बाहर रहने वाले लोगों के व्यूज भी शामिल हैं.

By

Published : Feb 10, 2019, 5:37 PM IST

डिजाइन इमेज

शहर के एक कॉलेज के केमिस्ट्री डिपार्टमेंट के एचओडी यूनुस रजा खान ने छात्रों की सहूलियत के लिए एक ऐसा यूट्यूब चैनल बनाया है, जिस पर छात्रों को एक क्लिक में केमिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट का लेक्चर अपने मोबाइल पर देखने को मिल रहा है. इसे सबसे ज्यादा फायदा उन छात्रों को हो रहा है, जो किसी कारणवश कॉलेज आने में असमर्थ रहते हैं.

वीडियो

ऐसे की शुरुआत
कॉलेज के एचओडी ने बताया कि कॉलेज में एडमिशन लेने वाले विज्ञान के छात्रों का वे सबसे पहले व्हाट्सएप ग्रुप बनाते थे. इससे छात्र किसी भी समय अपने डाउट्स क्लियर करने सीधे प्राध्यापक से सवाल पूछ सकते थे. इस बीच खान ने केमिस्ट्री क्लासेस में दिए जाने वाले लेक्चर की वीडियोग्राफी कराई और इसे कॉलेज का एक यूट्यूब चैनल बनाकर क्लास के हर लेक्चर को उस पर अपलोड किया.

बेहतर फायदा मिल रहा
यू-ट्यूब के चैनल से छात्रों को बेहतर फायदा मिल रहा है. छात्र कभी भी अपने डाउट क्लियर करने के लिए इस चैनल पर जाकर फिर से लेक्चर में बताई गई बातों को सुन और देख सकते है. केमिस्ट्री की छात्रा पल्लवी मिश्रा का कहना है कि इस चैनल के माध्यम से उन्हें पढ़ाई करने में काफी मदद मिल रही है. उनका कहना है कि हर छात्र कि अपनी कैचिंग पॉवर होती है. कई बार इंटेलिजेंस स्टूडेंट एक बार में ही क्लास में बताई गई बातों को समझ लेते हैं, लेकिन जो छात्र एक बार में नहीं समझ पाते ऐसे छात्रों के लिए भी यह चैनल काफी उपयोगी साबित हो रहा है.
छात्रा सुमन साहू का कहना है कि वह इस चैनल के माध्यम से बार-बार एक सब्जेक्ट पर अपने डाउट क्लियर कर लेती है. इससे उन्हें लगातार पढ़ाई करने में आसानी हुई है.

अन्य सब्जेक्ट पर भी किया जा रहा काम
उन्होंने बताया कि केमिस्ट्री के अलावा अन्य सब्जेक्ट्स पर भी चैनल के जरिए बच्चों के डाउट क्लियर करने के लिए काम किया जा रहा है. जल्द ही कॉलेज प्रबंधन इसे मूर्त रूप देगा. कोई भी छात्र डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट दिग्विजय कॉलेज डॉट कॉम पर जाकर कॉलेज के पेज से अपने सब्जेक्ट के हिसाब से लिंक देखकर यूट्यूब चैनल पर पहुंच सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details