छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 13, 2020, 4:23 AM IST

ETV Bharat / state

राम मंदिर निर्माण के विरोध में उतरे भाजपा नेता, गरमाया माहौल

राजनांदगांव में राम मंदिर निर्माण को लेकर के राजनीति गरमा गई है. मंदिर निर्माण वार्डवासियों के सहयोग से कराया जा रहा था, जिसका काम रुकवाने के लिए भाजपा की पार्षद मधु बैद ने एक आवेदन दिया गया था. उनके मुताबिक यह निर्माण कार्य अवैध है इसे रुकवाया जाए, जिसके बाद वार्डवासियों में आक्रोश व्याप्त हो गया.

BJP leaders protest against construction of Ram temple in Rajnandgaon
राम मंदिर निर्माण के विरोध में उतरे भाजपा नेता

राजनांदगांव. शहर में राम मंदिर निर्माण को लेकर के राजनीति गरमा गई है. उदयाचल मार्ग के पास राम मंदिर निर्माण किया जाना है. वार्डवासियों की सहमति के बाद भाजपा नेताओं ने इसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. इसके कारण वार्डवासियों ने आज जबरदस्त विरोध किया और फिर देखते ही देखते स्थिति तनावपूर्ण हो गई.

राम मंदिर निर्माण के विरोध में उतरे भाजपा नेता

मिली जानकारी के अनुसार उदयाचल मार्ग के पास स्थित समता मंच के बाजू में हनुमान मंदिर बना हुआ है, जिसका जीर्णोद्धार और मंदिर निर्माण वार्डवासियों के सहयोग से कराया जा रहा था, जिसका काम रुकवाने के लिए भाजपा की पार्षद मधु बैद ने एक आवेदन दिया गया था. उनके मुताबिक यह निर्माण कार्य अवैध है इसे रुकवाया जाए, जिसके बाद वार्डवासियों में आक्रोश व्याप्त हो गया.

राजनांदगांव में राम मंदिर निर्माण के विरोध में उतरे भाजपा नेता

समता मंच और मंदिर से जुड़े लोगों के बीच विवाद

निर्माणाधीन कार्य को रुकवाने के लिए भाजपा नेता उत्तम गिड़िया और कुछ भाजपाई भी पीछे से सपोर्ट करते नजर आए. माहौल को गरमाता देख पुलिस को हस्ताक्षेप करना पड़ा, जिसके बाद दोनों पक्षों को समझाइश देकर निर्माण कार्य जारी करने के लिए आदेश लाने की बात कही गई. दोनों पक्षों को समझौता कर कॉपी देने की बात कही गई है. इस संबंध में एसपी मणिशंकर चंद्रा का कहना है कि समता मंच और मंदिर से जुड़े लोगों के बीच विवाद हो रहा था. दोनों पक्षों को बुलाकर समझाया गया है. दोनों पक्ष आपस में बैठकर समझौता करने की बात कही है.

'मेरा विरोध राम मंदिर का नहीं है'
इसी बीच बार-बार नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष और भाजपा की वरिष्ठ नेत्री शोभा सोनी द्वारा अधिकारियों को फोन कर काम रुकवाने की बात कही जा रही थी. इससे तो साफ लग रहा है कि भाजपा की नेता प्रतिपक्ष शोभा सोनी भी नहीं चाहती कि वहां राम मंदिर का निर्माण हो. इस संबंध में शोभा सोनी ने कहा कि मेरा विरोध राम मंदिर का नहीं है, जो कुआं है, वह सुरक्षित रहे, उसे घेरा न जाए.

बैठक कर निकाला जाएगा समाधान

वहीं इस संबंध में बजरंग दल के संभाग प्रमुख अरुण गुप्ता का कहना है कि समता मंच के बाजू में एक प्राचीन हनुमान मंदिर है, जो जीर्णशीर्ण हो गया था. उसका निर्माण कार्य कराया जा रहा था, जिस पर कुछ लोगों को आपत्ति थी कि कुएं को जगह को घेरा जा रहा है, जबकि ऐसा कुछ नहीं है. मंदिर के बाजू में बहुत ही छोटी सी जगह है. जहां पर रामजी की मूर्ति स्थापित की जानी है. कुछ लोगों की शंका कुशंका है, जिसका समाधान बैठक करके कर लिया जाएगा.

कुछ भाजपाइयों ने ली गुप्त बैठक
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस पूरे मामले में कुछ भाजपाइयों ने गुप्त बैठक लेकर राम मंदिर का निर्माण नहीं होने की बात कही है. सूत्र बता रहे हैं कि समता मंच से जुड़े गौतम पारख और उनके बड़े भाई खूबचन्द पारख जो भाजपा में 20 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष रह चुके हैं. उन्होंने भी अधिकारियों को फोन कर काम रुकवाने की बात कही है. जानकारी के मुताबिक मंगलवार शाम एक गुप्त बैठक भी रखी गई थी. सूत्र बता रहे हैं कि इस बैठक में मुख्य रूप से गौतम पारख, खूबचंद पारख, शोभा सोनी, उत्तम गिड़िया, पार्षद मधु बैद, समता मंच से जुड़े सदस्य सहित पारख ग्रुप के लोग शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details