छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अवैध धान परिवहन को लेकर प्रशासन सख्त, चेक पोस्ट से पकड़े जा रहे धान तस्कर

By

Published : Nov 25, 2019, 8:03 AM IST

Updated : Nov 25, 2019, 11:07 AM IST

जिले में अवैध धान परिवहन और भंडारण को रोकने के लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है, अब तक जिले में कुल 2 हजार क्विंटल धान जब्त किया गया है.

अवैध धान

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू होने वाली है. ऐसे में प्रशासन लगातार धान के अवैध परिवहन पर नजर रखे हुए है. प्रदेश में बाकी राज्यों से ज्यादा कीमत पर धान खरीदी की जा रही है, जिसका फायदा पड़ोसी राज्य के बिचौलिए उठाने की फिराक में धान का अवैध परिवहन छत्तीसगढ़ में कर रहे हैं. पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती बरतनी शुरू कर दी है. सीमा से लगे चेकपोस्ट से लगातार अवैध धान पकड़ा जा रहा है.

अवैध धान

कलेक्टर ने धान के अवैध परिवहन और भंडारन को रोकने के लिए जिले में फ्लॉइंग स्क्वॉड की टीम बनाई है, जो जगह-जगह छापेमार कार्रवाई कर रही है. 21 नवंबर को टीम ने 954 क्विंटल धान, 77 क्विंटल कोदा और 41 क्विंटल अलसी जब्त की है. जिले में अब तक 4 हजार 607 क्विंटल धान, 77 क्विंटल कोदो, 41 क्विंटल अलसी, 87 क्विंटल सोयाबीन और 8 क्विंटल चना जब्त किया जा चुका है.

डोंगरगढ़ ब्लॉक के बोरतलाव चेक पोस्ट पर धान का अवैध परिवहन करते तीन ट्रक पकड़े गए हैं. इन ट्रकों से 494 क्विंटल धान जब्त किया गया है. जैन अनाज भंडार गंडई की ट्रक से 220 क्विंटल धान, सम्यक ट्रेडर्स खैरागढ़ से 148 और नाकोड़ा ट्रेडर्स कंपनी खैरागढ़ के ट्रक से 126 क्विंटल धान की जब्त की गई.

इस मामले में कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य का कहना है कि इस बार समर्थन मूल्य ज्यादा होने की वजह कोचिए बॉर्डर इलाके में सक्रिय हो गए हैं. सभी चेक पोस्ट में कर्मचारी तैनात किए गए हैं, अब तक 21 प्रकरण में तकरीबन 2 हजार क्विंटल धान जब्त किया जा चुका है.

Last Updated : Nov 25, 2019, 11:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details