छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Rules Change from December: 1 तारीख से बदल जाएंगे ये चार नियम, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर होगा खत्म

नवंबर महीना समाप्त होने वाला है, इसके साथ ही आम लोगों के जीवन से जुड़े कुछ नियम (Rules Change from december) भी बदल जाने वाले हैं.

By

Published : Nov 27, 2021, 10:20 PM IST

Change from December
1 तारीख से बदल जाएंगे ये चार नियम

रायपुर/नई दिल्लीःनवंबर माह खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी है. वहीं दिसंबर से नए महीने की शुरूआत हो जाएगी. 1 दिसंबर से (Rules Change from December)आपको अपनी रोजमर्रा से जुड़े नियमों में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 1 दिसंबर से आपको बैंक से जुड़ी सेवाओं से लेकर रसोई गैस में भी बदलाव देखने को मिलेंगे. 1 दिसंबर से भारत के कई बैंक अपने नियमों में बदलाव करने वाले हैं. तो आइए जानते हैं एक दिसंबर से किन-किन नियमों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

1.एलपीजी सिलेंडर में होंगे बदलाव

1 दिसंबर से रोजमर्रा से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. जिसमें एलपीजी गैस सिलेंडर में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर नए दाम जारी किए जाते हैं. वहीं दिसंबर में भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जानकारी के मुताबिक 1 दिसंबर से रसोई गैस की कीमतों में गिरावट हो सकती है. बता दें कि कोरोना का नया वैरिएंट आने के बाद क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम में बड़ी गिरावट आई है. जिससे संभावना है कि आने वाले दिनों में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम हो सकते हैं.

कोरबा में Paddy procurement center का जायजा लेने पहुंची कलेक्टर

2.UAN-आधार लिंक की अंतिम तारीख

इपीएफओ ने UAN और आधार को लिंक की अंतिम तारीख 30 नवंबर रखी है. इसके बाद इसमें किसी भी तरह का कोई विस्तार नहीं किया जाएगा. अगर आपने भी अब तक ने UAN और आधार को लिंक नहीं किया है तो इस जरूरी काम को 30 नवंबर तक निपटा ले नहीं तो आपको भी भारी नुकसान उठना पड़ सकता है.

3. पेंशन से जुड़े नियमों में होगा बदलाव

एक दिसंबर से पेंशन से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है. बता दें कि पेंशनर्स के लिए जीवन पत्र (Life Certificate) जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर रखी गई है. वहीं 1 दिसंबर के बाद जिन लोगों ने भी जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है. उन्हें पेंशन मिलना बंद हो जाएगी. ईपीएफओ ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी भी दी है. साथ ही पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने को कहा है. हालांकि राहत की बात है कि अब पेंशनर्स इस जीवन पत्र को घर बैठे ही डिजिटल माध्यम से जमा कर सकते हैं.

4.बैंकों से जुड़े नियमों में होगा बदलाव

एक दिसंबर से बैंक से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है. अगर आप भी एसबीआई का क्रेडिट कार्ड (SBI credit card) इस्तेमाल करते हैं तो आपको 1 दिसंबर से कई बदलाव देखने को मिलेंगे. दिसंबर से ईएमआई (EMI) पर क्रेडिट कार्ड खरीदना महंगा हो सकता है. अब ईएमआई पर कार्ड खरीदने पर आपको प्रोसेसिंग फीस भी देना होगा.

5.समाप्त हो जाएंगे यह ऑफर

नवंबर माह में कई फेस्टिवल सीजन आए इसे देखते हुए बैंकों ने ग्राहकों को ऑफर भी दिए हैं. कई बैकों ने होम लोन पर ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी भी माफ कर दी है. बता दें के वैसे तो बैंको ने यह ऑफर 31 दिसंबर तक के लिए रखें हैं. एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance ) के ऑफर की आखिरी तारीख 30 नवंबर ही है, इसके बाद यह ऑफर समाप्त हो (LIC Housing Finance offer will end) जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details