छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सर्दी से कंपकंपाई राजधानी, 3 से 4 डिग्री तक लुढ़का पारा

कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से ठंड का मौसम अनुकूल है, ऐसे में अतिरिक्त सावधानी बरतना और भी जरूरी हो जाता है. खासतौर पर बुजुर्गों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

By

Published : Nov 23, 2020, 11:13 AM IST

Updated : Nov 23, 2020, 11:19 AM IST

temperature in chhattisgarh
बढ़ा सर्दी का सितम

रायपुर: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम में बदलाव हुआ है. गिरते तापमान ने प्रदेश में ठंड बढ़ा दी है. ठंड के कहर ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. राजधानी रायपुर में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. वहीं जशपुर में तापमान 10 डिग्री तक गिर गया है. ठंड के कारण जहां आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है, वहीं जीव-जंतु भी कंपकंपा रहे हैं.

राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई भाग में शनिवार की रात से मौसम में अचानक बदलाव हुआ है. सुबह और शाम को तेज ठंड का अहसास अब लोगों को होने लगा है, वहीं कोहरे की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है. हालांकि दिन में धूप खिली रहती है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में उत्तर दिशा से शुष्क और ठंडी हवा आने के कारण न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आई है. यह सिलसिला 24 नवंबर तक रहने की संभावना है. प्रदेश में 24 नवंबर तक मौसम शुष्क रहने की भी संभावना जताई गई है.

पढ़ें: WEATHER UPDATE: कई जिलों में बढ़ी ठंड, प्रदेश में सबसे ठंडा जशपुर

न्यूनतम तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 नवंबर से हवा की दिशा दक्षिण-पूर्व होने के कारण प्रदेश के दक्षिणी भाग में दक्षिण-पूर्व से बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा के कारण बस्तर संभाग या उससे लगे हुए जिलों में हल्की बारिश की भी संभावना बन रही है. 26 नवंबर को प्रदेश के मध्य और दक्षिण क्षेत्र में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं. इसके साथ ही 27 नवंबर को प्रदेश के दक्षिणी भाग में हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 25 नवंबर से प्रदेश में नमीयुक्त हवा प्रवेश करने की संभावना बनी हुई है. इसी वजह से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है.

शाम में गिर जाता है तापमान

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि दोपहर में तेज धूप की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो जाती है, लेकिन शाम ढलते ही एक बार फिर से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. बस्तर और सरगुजा में ज्यादा ठंडा पड़ रही है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 20 डिग्री का अंतर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में अभी और गिरावट हो सकती है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
रायपुर 33°C 20°C
बिलासपुर 32°C 19°C
दुर्ग 32°C 20°C
अंबिकापुर 28°C 18°C
कोरबा 32°C 19°C
बस्तर 31°C 19°C
रायगढ़ 32°C 20°C
बलौदाबाजार 32°C 19°C
राजनांदगांव 32°C 20°C
जशपुर 27°C 17°C
धमतरी 32°C 21°C
महासमुंद 32°C 20°C
Last Updated : Nov 23, 2020, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details