छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अंग्रेजों के छक्के छुड़ाने वाले शहीद वीर नारायण सिंह की कहानी

By

Published : Dec 10, 2019, 12:14 PM IST

Updated : Dec 10, 2019, 7:46 PM IST

10 दिसंबर को छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी शहीद वीरनारायण सिंह की शहादत दिवस के रूप में मनाया जाता है. वीरनारायण सिंह को आज ही के दिन रायपुर के जयस्तंभ चौक में फांसी दे दी गई थी.

शहीद वीरनारायण सिंह
शहीद वीरनारायण सिंह

रायपुर: गरीबों के मसीहा और छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद वीरनारायण सिंह की आज पुण्यतिथि है. आज ही के दिन 10 दिसंबर 1857 के दिन अंग्रेजों ने रायपुर के जयस्तंभ चौक पर वीरनारायण सिंह को फांसी दे दी थी. तब से लेकर आज तक 10 दिसंबर को पूरे छत्तीसगढ़ में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है.

शहीद वीर नारायण सिंह की कहानी

वीरनारायण सिंह का जन्म सन् 1795 को छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के कसडोल विकासखण्ड के एक छोटे से गांव सोनाखान में हुआ था. उस वक्त वीरनारायण सिंह के पिता गांव के जमींदार हुआ करते थे. बताया जाता है कि सोनाखान में वीरनारायण सिंह के पूर्वजों की 300 गांवों की जमींदारी थी. शहीद वीरनारायण सिंह का अपनी प्रजा के प्रति अटूट लगाव और प्रेम था. सन्1856 को सोनाखान में भीषण अकाल पड़ा और सोनाखान की जनता दाने-दाने के लिए मोहताज हो गयी. लोग भूख से मरने लगे. भूख से मर रही जनता का दुख वीरनारायण सिंह से देखा नहीं गया और वीरनारायण सिंह ने कसडोल के साहूकारों का अनाज गोदाम लूटकर अपनी भूखी जनता में बंटवा दिया. साहूकारों ने इसकी शिकायत अंग्रेजों से की.

वीर नारायण सिंह के खिलाफ हुई अंग्रेज

साहूकारों की शिकायत के बाद अंग्रेजों ने शहीद वीरनारायण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और वीर नारायण को पकड़ने की कवायद शुरू कर दी. अंग्रेजों ने वीरनारायण सिंह को पकड़ने के लिए सोनाखान में चढ़ाई कर दिया. वीरनारायण सिंह काफी बहादुर थे और अंग्रेजों से अकेले लोहा लेते थे. अंग्रेजों से मुकाबला करने के लिए वीरनारायण सिंह ने कुरुपाठ नामक पहाड़ी को चुना. घने जंगलों के बीच पहाड़ों में वीरनारायण सिंह गुफाओं में आकर रहने लगे. अंग्रेजों पर जीत हासिल करने के लिए वह दंतेश्वरी देवी की पूजा अर्चना करते थे.

अंग्रेजों ने शहीद वीर नारायण सिंह को मारने के लिए रची साजिश

अंग्रेजों को जब शहीद वीरनारायण सिंह की गुफा के बारे में पता चला तो उन्होंने गुफा में बारूद बिछाकर उड़ाने की रणनीति बनाई और अंग्रेजों ने कैप्टन स्मिथ की अगुवाई में गुफा के रास्ते को ध्वस्त करने के लिए बारूद बिछाकर ब्लॉस्ट कर दिया. कुरुपाठ की गुफा को बम से उड़ाने के बाद भी अंग्रेज सफल नहीं हुए.

अंग्रेजों से लिया लोहा
अंग्रेज वीरनारायण सिंह को खोजने बार-बार सोनाखान आने लगे और जैसे ही अंग्रेजों को वीरनारायण सिंह के बारे में पता चला अंग्रेजों ने कुरुपाठ पहाड़ी में धावा बोल दिया. इस बीच अंग्रेजों और वीरनारायण सिंह के बीच भीषण युद्ध हुआ और वीरनारायण सिंह ने अंग्रेजों को कुरुपाठ से मार भगाया. अंग्रेज सैनिकों की मौत से अंग्रेजी हुकूमत हिल गयी और अंग्रेजों ने वीरनारायण सिंह को मारने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी. शहीद वीरनारायण सिंह अंग्रेजों के कब्जे से बाहर थे. इससे बौखलाए अंग्रेजों ने सोनाखान की जनता पर जुल्म ढाना शुरू कर दिया.

जयस्तंभ चौक में दी फांसी
अंग्रेजों के बढ़ते जुल्म को देखते हुए वीरनारायण की पत्नी ने उसे आत्मसमर्पण करने को कहा. तब वीरनारायण ने अंग्रेजों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. उनके आत्मसर्मपण करते ही उन्हें रायपुर जेल भेज दिया गया और 10 दिसंबर 1857 को रायपुर के जयस्तंभ चौक पर फांसी दे दी.

वीर मेले का आयोजन
शहीद वीरनारायण सिंह कुरुपाठ के पहाड़ पर देवी की साधना करते थे और कुरुपाठ पहाड़ी से ही अंग्रेजों पर नजर रखते थे. क्षेत्र की जनता ने आज भी उस जगह को सुरक्षित रखा है. इस अवसर पर हर साल बलौदाबाजार के सोनाखान में 3 दिन का वीर मेला आयोजित किया जाता है.

Last Updated : Dec 10, 2019, 7:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details