छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : May 26, 2023, 9:18 PM IST

ETV Bharat / state

Amrit Bharat Station scheme: छत्तीसगढ़ के 30 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 30 जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण किया जाएगा. जिसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) जोन के कम से कम 49 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया जाएगा. Amrit Bharat Station scheme

Amrit Bharat Station scheme
अमृत भारत स्टेशन योजना

रायपुर: रेल मंत्रालय की 'अमृत भारत स्टेशन' योजना के तहत 1,275 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने की योजना है. रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक योजना के तहत जरुरत के मुताबिक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा. इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा.

एसईसीआर जोन के 49 स्टेशन में होगा काम: आधुनिकीकरण की इस योजना में एसईसीआर जोन के 49 स्टेशन शामिल हैं, जिसका मुख्यालय बिलासपुर में है. SECR जोन में रायपुर, बिलासपुर और नागपुर डिवीजन शामिल हैं. रायपुर रेलवे मंडल के वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक शिव प्रसाद ने बताया कि "एसईसीआर जोन के 49 स्टेशनों में से 30 छत्तीसगढ़ में, नौ मध्य प्रदेश में, आठ महाराष्ट्र में और दो ओडिशा में हैं."

सुविधाओं को किया जाएगा अपग्रेड: रायपुर रेलवे मंडल के वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक शिव प्रसाद ने कहा कि ''रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं के अलावा अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार करना और इसे एक निर्धारित समय के भीतर चरणबद्ध तरीके से लागू करना है. इन स्टेशनों पर नई सुविधाएं शुरू करने के साथ ही मौजूदा सुविधाओं को भी अपग्रेड किया जाएगा.''

यह भी पढ़ें:ऑटोमेटिक गेट, AC कोच, ऑनबोर्ड Wi-Fi से लैस है वंदे भारत, जानें 'एक्सप्रेस' की 'INSIDE' खासियत

Raipur News : रद्द ट्रेनों को लेकर एनएसयूआई का प्रदर्शन, रायपुर रेलवे स्टेशन पर पढ़ा हनुमान चालीसा

कोटा में आयी आंधी से रेलवे का 25000 KV का तार टूटा, दिल्ली मुंबई रूट पर यातायात 8 घंटे रहा ठप

यात्री सुविधाओं में ध्यान केंद्रित करेगा रेलवे: योजना के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्री सुविधाओं में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा. इनमें मुफ्त वाईफाई, प्रतीक्षालय और शौचालय, बेहतर सूचना प्रणाली और अन्य सुविधाएं शामिल हैं. इसके अलावा स्टेशनों से सटी सड़कों को अतिक्रमण हटाकर चौड़ा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details