छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आज से आम लोगों को लगेगा टीका, जानिए वैक्सीनेशन से जुड़ी सारी जानकारी

By

Published : Feb 28, 2021, 5:55 PM IST

Updated : Mar 1, 2021, 2:09 AM IST

आज से आम लोगों को कोरोना वैक्सीन लगने वाली है. टीकाकरण को लेकर ETV भारत ने टीकाकरण केंद्र, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, टीकाकरण से संबंधित हर बिंदुओं की पड़ताल की है. आप भी जानिए टीकाकरण से संबंधित सारी जानकारी.

Second phase of corona vaccination from March First
एक मार्च से आम लोगों को लगेगा टीका

रायपुर:कोरोना वॉरियर्स और हेल्थ वर्कर्स को टीका लगने के बाद अब आज से आम लोगों को कोरोना वैक्सीन लगने वाली है. वैक्सीनेशन को लेकर ETV भारत की टीम ने CMHO डॉ. मीरा बघेल से बातचीत की. उन्होंने बताया कि शनिवार तक रायपुर में 2 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए थे. अब अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात करने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर्स को बढ़ा दिए गए हैं. रायपुर में निजी और सरकारी मिलाकर 8 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं. इसमें 4 बन गए हैं, जबकि 4 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाने के लिए बातचीत जारी है.

5 प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन सेंटर

CMHO डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि रायपुर में 3 सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. जिला अस्पताल अंबेडकर अस्पताल और आयुर्वेदिक कॉलेज में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. जिला अस्पताल और अंबेडकर अस्पताल में पहले से ही वैक्सीन लग रहा है. 5 प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा. फिलहाल प्राइवेट आरोग्य अस्पताल को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. बाकि चार अन्य वैक्सीनेशन सेंटर अस्पताल प्रबंधकों से बातचीत कर बनाया जाएगा.

प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन की व्यवस्था

शासकीय केंद्रों में लगेगा मुफ्त टीका

सीएमएचओ ने बताया कि रायपुर के शासकीय वैक्सीनेशन सेंटर में मुफ्त टीका लगाया जाएगा. प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन का 250 रुपये शुल्क देना होगा.

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

1 मार्च से आम आदमी को कैसे लगेगा कोरोना का टीका ?

बुजुर्ग और बीमार व्यक्तियों को लगेगा टीका

सोमवार से जो प्रक्रिया शुरू हो रही है, उसमें 60 साल से ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा 45 साल से ज्यादा उम्र वाले ऐसे लोग जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं. इसके साथ ही वैसे लोग जिन्हें कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है. उनको भी टीका लगाया जाएगा.

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर व्यवस्था

टीका लगवाने के लिए क्या करना होगा ?

वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन एप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. फिलहाल कोविन एप को अपडेट किया जा रहा है. 1 दिन बाद कोविन एप 2 लांच होगा. जिसे सर्व साधारण के लिए खोल दिया जाएगा.

क्या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है ?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन निजी अस्पतालों के लिए अनिवार्य है. लेकिन शासकीय अस्पताल में दस्तावेज दिखाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा. एक हफ्ते के बाद हर सेंटर में आम लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा.

प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर क्या है तैयारी?

कैसे होगा वेरिफिकेशन?

सरकार ने लाभार्थी के वेरिफिकेशन के लिए 12 तरह के पहचान पत्रों की लिस्‍ट जारी की है. इसके अलावा मतदाता सूची से भी मिलान किया जाएगा. आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस के पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्‍यूमेंट, MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड दिखाकर भी आप खुद को वेरिफाई करा सकते हैं.

टीके के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

वैक्सीनेशन को लेकर आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. रायपुर नगर-निगम के जोन कार्यालय 2, 3 और 5 में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. टोकन लेने के बाद सोमवार को 120 लोगों को टीका लगाया जाएगा. अपर आयुक्त ने बताया कि 3 जोन कार्यालय में टोकन देना शुरू कर दिया गया है.

प्राइवेट अस्पताल में कैसी है तैयारी

रायपुर में फिलहाल 2 सेंटर में टीका लगाया जाएगा. इसमें सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज और प्राइवेट का एक अस्पताल आरोग्य हॉस्पिटल शामिल है. ETV भारत ने आरोग्य हॉस्पिटल में लगने वाले कोरोना टीके को लेकर अस्पताल का जायजा लिया. जहां तैयारियां पूरी कर ली गई है.

सोमवार सुबह सप्लाई की जाएगी वैक्सीन

अस्पताल संचालक डॉ. ऋषि अग्रवाल ने बताया कि स्टाफ को भी वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग दी गई है. आज शाम तक जिस ऐप के थ्रू लोग रजिस्ट्रेशन करवाएंगे उसके पासवर्ड भी हमारे पास आ जाएंगे. सोमवार सुबह हमें वैक्सीन सप्लाई की जाएगी. उस हिसाब से हमें वैक्सीनेशन करना है.

Last Updated : Mar 1, 2021, 2:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details