छत्तीसगढ़

chhattisgarh

'राम वन गमन पथ' छत्तीसगढ़ और केन्द्र के बीच तालमेल की कमी से राम भरोसे

By

Published : Aug 22, 2019, 10:41 AM IST

'राम वन गमन पथ' बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया था. इस योजना के लिए पूरे देश से सिर्फ 9 राज्यों को चुना गया है. इन 9 राज्यों में छत्तीसगढ़ भी शामिल है.

राम वन गमन पथ' योजना राज्य और केन्द्र सरकार के बीच तालमेल की कमी से 'राम भरोसे

रायपुरः रामायण काल में भगवान राम के वनवास के दौरान छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जगहों पर उनके आगमन का जिक्र किया गया है. इस कारण केंद्र सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'राम वन गमन पथ' के लिए छत्तीसगढ़ का नाम भी चुना है.

'राम वन गमन पथ'

दरअसल, केंद्र सरकार ने वनवास के दौरान भगवान राम जिन-जिन जगहों पर गए थे, उन स्थानों पर 'राम वन गमन पथ' बनाने प्रस्ताव पारित किया था. इस योजना के लिए पूरे देश से सिर्फ 9 राज्यों को चुना गया है. इन 9 राज्यों में छत्तीसगढ़ का नाम भी शामिल है. इस योजना को बने हुए लगभग ढाई माह बीत चुके हैं, लेकिन प्रदेश सरकार ने अब तक योजना पर किसी भी प्रकार से कोई काम शुरू नहीं किया है.

पर्यटन मंत्री का स्पष्टीकरण
मामले में छत्तीसगढ़ के संस्कृति और पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि इस पर केंद्र सरकार की ओर से अब तक हमें स्पष्ट निर्देश नहीं मिला है. इस कारण योजना को शुरू नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने हमेशा से ही जोर दिया है. केन्द्र सरकार की ओर इस योजना पर स्पष्ट निर्देश मिलते ही हम काम शुरू कर देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details