छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन में ऑनलाइन वेडिंग: मुंबई का दूल्हा और बरेली की दुल्हन, रायपुर से पंडित ने पढ़े मंत्र

रायपुर शंकर नगर के संदीप डांग के बेटे सुषेन की शादी बरेली के कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ति नारंग के साथ ऑनलाइन हुई. इस दौरान दूल्हा मुंबई से और दुल्हन बरेली से जबकि पंडित रायपुर से ऑनलाइन थे. 100 से ज्यादा लोग बराती के रूप में ऑनलाइन शामिल हुए.

married online during lockdown
लॉकडाउन में ऑनलाइन वेडिंग

By

Published : Apr 20, 2020, 7:07 PM IST

Updated : Apr 20, 2020, 9:44 PM IST

रायपुर: लॉकडाउन के दौरान राजधानी के एक युवक ने मुंबई मे रहते हुए ऑनलाइन शादी रचाई. इस दौरान युवक दूल्हे के लिबास में मुंबई से जुड़ा था जबकि दुल्हन उत्तर प्रदेश के बरेली में थी. शादी कराने वाले पंडित राजधानी में मौजूद थे. शंकर नगर के संदीप डांग के बेटे सुषेन का विवाह बरेली के कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ति नारंग के साथ दो साल पहले तय हुआ था. दोनों ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शादी कर ली है. इस दौरान पंडित प्रियाशरण त्रिपाठी ने ऑनलाइन मंत्र पढ़े. पंडित ने शादी की सभी रस्में कराई.

लॉकडाउन में ऑनलाइन वेडिंग

ऑनलाइन शादी के साक्षी बने बाराती

ऑनलाइन शादी में रिश्तेदार और दोस्त भी ऑनलाइन शामिल हुए. इस दौरान अमेरिका, कनाडा, पुणे, रायपुर और बरेली से वर और वधू पक्ष के सैकड़ों रिश्तेदार शामिल हुए. वर और वधू को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से आशीर्वाद देने वह इकठ्ठा हुए थे. शादी धूमधाम से हुई. गीत-संगीत की महफिल सजी और ठुमके भी लगे. खुद दूल्हे राजा खुद को थिरकने से रोक नहीं पाए.

ऑनलाइन बाराती

शादी में ऑनलाइन हुए सात फेरे

इस दौरान सभी रस्में निभाई गई. देव पूजन के साथ हुई शुरू हुई रस्मों में वर पूजन हुआ इसके बाद कन्या पूजन हुआ, कन्यादान भी हुआ, सप्तपदी हुई , भगवान के फेरे भी लिए गए. इसके साथ शादी पूरी हुई.

19 अप्रैल को तय थी शादी

शंकर नगर में रहने वाले संदीप डांग के बेटे सुषेन का विवाह बरेली के कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ति नारंग के साथ दो साल पहले तय हुई थी. 19 अप्रैल को डेस्टिनेशन वेडिंग होनी थी. इसके लिए उत्तराखंड के एक रिजॉर्ट को बुक भी किया गया था. रिश्तेदारों को निमंत्रण भी जा चुका था. सुषेन कनाडा में जॉब करते हैं. शादी के लिए भारत आए थे . लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण लॉकडाउन हो गया लेकिन इस शादी ने ये साबित कर दिया कि तकनीक से भरी इस दुनिया में कुछ असंभव नही है.

Last Updated : Apr 20, 2020, 9:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details