छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट

Chhattisgarh Weather Update छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है तो कुछ इलाकों में मानसूनी की बेरुखी नजर आ रही है. आज मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

By

Published : Aug 1, 2023, 11:11 AM IST

Chhattisgarh Weather Update
छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर:छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून ने 23 जून को एंट्री की थी. जिसके बाद जून महीने के आखिरी में राजधानी सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में 3 से 4 दिनों तक झमाझम और भारी बारिश देखने को मिली थी. लेकिन उसके बाद बारिश की रफ्तार कम हो गई है. सोमवार को राजधानी में दिन भर हल्के बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली थी. उमस और गर्मी भी बनी हुई थी. मंगलवार को भी राजधानी में हल्के बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है, इसके साथ ही उमस और गर्मी भी महसूस होने लगी है.

छत्तीसगढ़ का मौसम: मौसम विभाग ने बताया कि पिछले कई दिनों से प्रदेश के लगभग हर जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो रही है. आज भी प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अनुमान है.

एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी के मध्य क्षेत्र में स्थित है. इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात 9.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. जो कि उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 12 घंटे में प्रबल होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है. मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में स्थित है, और पूर्वी छोर दरभंगा देवगढ़ कनिग निम्न दाब का केंद्र से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा

Umbrella And Raincoat Business : छत्तीसगढ़ में मॉनसून रूठा, छाता और रेनकोट का कारोबार प्रभावित
Chhattisgarh Weather: हल्की से मध्यम बारिश दिलाएगी उमस से राहत, एक दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट
Heavy Rain In Kawardha: कवर्धा में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, लोगों को किया गया अलर्ट

छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान:सोमवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बलरामपुर में 34.3 डिग्री दर्ज किया गया. रायपुर में अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री. माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 31 डिग्री न्यूनतम तापमान 26 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री न्यूनतम तापमान 27 डिग्री. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 24 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 24 डिग्री. राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details