छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 11, 2023, 8:12 PM IST

ETV Bharat / state

Badhte kadam gaushala in Raipur: रायपुर में बढ़ते कदम गौशाला में 108 सामूहिक गौदान

Badhte kadam gaushala in Raipur रायपुर में बढ़ते कदम गौशाला मुरैठी में 108 सामूहिक गौदान कराया गया है. यहां हर साल जन्माष्टमी के मौके पर गौदान कराया जाता है. इस गौदान कार्यक्रम में कई गौसेवक मौजूद रहते हैं. उनकी मौजूदगी में गौदान कराया जाता है.

Badhte kadam gaushala in Raipur
रायपुर में बढ़ते कदम गौशाला

रायपुर:हर साल की तरह इस साल भी बढ़ते कदम संस्था की ओर से मुरैठी के गौशाला में रविवार को 108 सामूहिक गौदान किया गया है. ब्राह्मण मंडली की ओर से सभी 108 गौदानदाताओं को पूरे विधि-विधान से गौदान की पूजा कराई गई. इस मौके पर भजन गायक लल्लू महाराज ने मधुर भजनों से सभी गौभक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस दौरान मटकी फोड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

इस बारे में गौशाला प्रभारी सुनील नारवानी नें बताया कि "अपने किसी प्रियजन के नाम से किसी भी समाज से कोई भी गौसेवक 11 हजार रुपये की सहयोग से गौदान करा सकता है. बढ़ते कदम की गौशाला में सिर्फ उन्हीं गौमाता को रखा जाता है, जिन्हें दूध न देने के कारण छोड़ दिया जाता है. या फिर वो बीमार या घायल रहती हैं. उनका गौशाला के ही अस्पताल के डॉक्टर इलाज करते हैं."

Honor of Cow Servants: क्रांति मंच करेगा 200 गौ सेवकों का सम्मान, गाय को राष्ट्र माता घोषित करने की मांग
Cow Roaming Among Patients: कोरिया हाॅस्पिटल का हाल बेहाल, वार्ड के अंदर मरीजों के बीच घूम रही गाय
Jagdalpur News: गौठानों की तर्ज पर आवारा कुत्तों के लिए डॉग हाउस बनाने की मांग, ताकि कम हो आवारा कुत्तों का आतंक

वहीं, बढ़ते कदम संस्था के अध्यक्ष अशोक गुरुबक्षाणी ने बताया कि "इस गौदान कार्यक्रम में अपने निर्धारित लक्ष्य 108 से बढ़कर 131 गौदान कराया गया. गौ प्रेमियों का गौसेवा के प्रति आस्था और प्रेम देखकर अगली श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 151 गौदान का लक्ष्य रखा गया है.

बता दें कि इस कार्यक्रम में कई गौसेवक शामिल हुए. सभी गौसेवक की मौजूदगी में गौदान संपन्न कराया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details