छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर रेल मंडल में पहला विद्युत ट्रेन का परिचालन

By

Published : Feb 20, 2020, 8:47 AM IST

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल की ओर से यात्री विद्युत ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है. रायपुर रेल मंडल से रायपुर-टिटलागढ़ सेक्शन होते हुए जाने वाली सवारी गाड़ियों को विद्युत लोकोमोटिव से चलाया जाएगा.

Operation of first electric train between RSD-Titlagarh in Raipur division
रायपुर रेल मंडल में पहला विद्युत ट्रेन का परिचालन

रायपुर: रायपुर-टिटलागढ़ सेक्शन में यात्री विद्युत ट्रेन का परिचालन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के आर.एस.डी-लखोली सेक्शन में इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य पूरा हो जाने के बाद किया गया. पहली गुड्स इलेक्ट्रिक ट्रेन 18 फरवरी को रायपुर से टिटलागढ़ के मध्य रवाना की गई थी.

इसी कड़ी में आज यानी 20 फरवरी से रायपुर रेल मंडल से रायपुर-टिटलागढ़ सेक्शन होते हुए जाने वाली सवारी गाड़ियों को विद्युत लोकोमोटिव से चलाया जाएगा. यह ट्रेनें अब इलेक्ट्रिक हो जायेगी. रायपुर रेल मंडल से गुजरने वाली लगभग 8 ट्रेनों को विद्युत ट्रेन के रूप में पहले चरण में चलाया जाएगा.

विद्युत ट्रेन के रूप चलाए जाने वाली ट्रेनें-

  • गाड़ी संख्या 18518/17 विशाखापट्टनम-कोरबा एक्सप्रेस.
  • 18573/74 विशाखापट्टनम-भगत कोठी एक्सप्रेस.
  • 17482/81 तिरुपति-बिलासपुर एक्सप्रेस.
  • 18426/25 दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस.
  • 58521/27 विशाखापट्टनम-रायपुर पैसेंजर.
  • 58530/29 विशाखापट्टनम-दुर्ग पैसेंजर.
  • 58213/14 बिलासपुर-टिटलागढ़ पैसेंजर.
  • 58217/18 टिटलागढ़-रायपुर पैसेंजर.

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल में 18 फरवरी को श्याम सुंदर गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक/रायपुर की ओर से RSD-टीटलागढ़ के मध्य विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद प्रथम विद्युतचलित गुड्स ट्रेन BOBRN / STDV, लोको संख्या 32212 / 322137 (टाटा) के परिचालन का उद्घाटन किया गया.

रेलवे के अधिकारी-कर्मचारी रहे उपस्थित

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन), अमिताव चौधरी अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा), डॉ. दर्शनीता बी. अहलूवालिया, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन), वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (क. वि.), वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (ओ&एफ), वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी और समस्त आरवीएनएल के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे.

श्याम सुंदर गुप्ता ने चालक दल को दी बधाई

रायपुर मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने चालक दल को विद्युत ट्रेन के परिचालन के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि विद्युत ट्रेन के परिचालन से कार्बन उत्सर्जन में कमी होगी, जिससे प्रदूषण रोकने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details