छत्तीसगढ़

chhattisgarh

1 सितंबर से होने जा रहे कई महत्वपूर्ण बदलाव, जानिए कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

By

Published : Aug 31, 2021, 1:13 PM IST

Updated : Aug 31, 2021, 4:12 PM IST

कल यानी एक सितंबर से रोजमर्रा से जुड़े कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. सबसे बड़ी बात कि इसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा.

Many important changes going to happen from September 1
1 सितंबर से होने जा रहे कई महत्वपूर्ण बदलाव

रायपुर: कल यानी एक सितंबर से रोजमर्रा से जुड़े कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं और सबसे बड़ी बात कि इसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा.

पीएफ रूल्स में होगा बदलाव

1 सितंबर से अगर आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हुआ है तो एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ईपीएफ खाताधारकों को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है.

चेक क्लीयरिंग सिस्टम में भी बदलाव

अगर आप चेक से पेमेंट करते हैं तो ये बदलाव आप के लिए जानना जरूरी है. 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करना आपको परेशानी में डाल सकता है. दरअसल, बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करना शुरू कर दिया है. ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से PPS को लागू करने जा रहे हैं.

बदल जाएगा LPG सिलेंडर मिलने का समय

1 सितंबर से घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों और मिलने के समय दोनों में में बदलाव आएगा. हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कॉमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं. वहीं, धारानौला गैस सर्विस की ओर से गैस वितरण का समय बदल जाएगा.

बंपर टू बंपर इंश्योरेंस अनिवार्य

मद्रास हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है कि 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा तो उसका बंपर टू बंपर इंश्योरेंस अनिवार्य होना चाहिए. यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लिए ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस के अतिरिक्त होगा.

कई एप पर लगेगी पाबंदी

गूगल की नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है. इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किये जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसके अलावा OTT प्लेटफॉम के सब्सक्राइब भी मंहगे हो जाएंगे. इसके साथ ही कार इंश्योरेंस के नियम में भी बदलाव होंगे.

Last Updated : Aug 31, 2021, 4:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details