छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मिसाल: सूने घरों में किलकारियां लाने वाली डॉक्टर, जो कहती हैं- 'औरतों का इलाज दर्द महसूस करने से होता है'

By

Published : Mar 6, 2020, 12:06 AM IST

बिहार की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शांति राय किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. कई निसंतान दंपतियों के जीवन में खुशियां लाने वाली शांति ने पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित होने पर खुशी जाहिर की है.

shanti roy lifestory etv bharat
बिहार की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शांति राय की कहानी

पटना:कहते हैं डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं और इस बात को सच साबित कर रही हैं बिहार की चिकित्सक शांति राय. शांति ने स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं. वे कई ऐसे दंपतियों की जिंदगी में खुशियां लेकर आई हैं, जो संतान न होने की वजह से दुखी थे. चिकित्सा के अलावा शांति समाज के लिए खासकर महिलाओं को जागरूक करने के लिए हमेशा सजग रहती हैं. ETV भारत से शांति ने कहा कि पद्म पुरस्कार के लिए चयनित होने पर उन्हें बहुत खुशी हो रही है.

बिहार की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शांति राय की कहानी

पारिवारिक परेशानियां भी सुनती हैं

डॉक्टर शांति राय ने कहा कि उन्होंने कड़ी मेहनत की है. वे कहती हैं कि महिला होने के नाते वे महिलाओं के दर्द को महसूस कर पाती हैं. शांति कहती हैं कि शारीरिक परेशानी के साथ-साथ वे मरीजों की पारिवारिक परेशानियां भी सुन लेती हैं. वे कहती हैं कि कभी-कभी फैमिली प्रॉब्लम्स महिलाओं की बीमारी बन जाती है इसलिए वे सब जानने के बाद इलाज करने की कोशिश करती हैं.

शांति राय के बारे में जानिए-

  • डॉ. शांति राय गोपालगंज जिले की रहने वाली हैं.
  • उन्होंने साल 1962 में पीएमसीएच से मेडिकल की पढ़ाई पूरी की थी.
  • पीएमसीएच में ही स्त्री एवं प्रसूति विभाग में विभागाध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं.
  • इससे पहले उन्हें कई बार अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया जा चुका है.
  • लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड भी दिया चुका है.
  • पटना में सर्वश्रेष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ का भी पुरस्कार मिला है.

बांझ दंपति के लिए सबसे अच्छी सलाहकार

डॉक्टर शांति राय को निसंतान दंपति के लिए सबसे अच्छा सलाहकार माना जाता है. वे निसंतान दंपति के लिए वैकल्पिक उपाय खोजती हैं. इसके साथ ही उन्होंने सरोगेसी और इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन उपचारों के भी कई मामलों को हल किया है. यहीं नहीं डॉ. शांति राय ने अन्य स्त्री रोग विशेषज्ञों की तुलना में जांच की फीस बहुत कम रखी है.

ईमानदारी पूर्वक करें काम

पद्म भूषण मिलने पर डॉक्टर शांति राय ने कहा कि कभी सोचा नहीं था कि पद्म भूषण मिलेगा. वे कहती हैं कि, 'अपना काम समझकर मरीजों का इलाज करती हूं. कभी पुरस्कार के लिए इलाज नहीं किया'. वहीं डॉक्टर शांति राय ने नये डॉक्टर को संदेश दिया है कि ईमानदारी पूर्वक काम करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details