छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Agniveer job : वायुसेना में अग्निवीर बनने का सुनहरा मौका

छत्तीसगढ़ के युवाओं को वायुसेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर दिया जा रहा है. वायु अग्निवीर के लिए वायुसेना ने आवेदन की तिथि बढ़ाते हुए 31 मार्च की है. अग्निवीर योजना के तहत युवाओं की भर्ती ली जा रही है. जिसमें पुरुष और महिला दोनों ही वर्ग के उम्मीदवार भर्ती हो सकते हैं. career news

By

Published : Mar 21, 2023, 4:15 PM IST

Agniveer job
वायुसेना में भर्ती होने का मौका

रायपुर :अग्निवीर योजना के अंतर्गत भारतीय वायुसेना ने चयन परीक्षा का आयोजन किया है. जिसमें आवेदन की आखिरी तिथि 31 मार्च 2023 रखी गई है. इस परीक्षा के लिए अविवाहित पुरुष और महिला दोनों ही अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन 3500 पदों के लिए निकाला गया है. जिसके लिए पुरुष उम्मीदवार की लंबाई 152.2 सेंटीमीटर जरूर होनी चाहिए. वहीं महिला उम्मीदवार जो वायुसेना में जाना चाहती हैं. उनकी हाइट 152 सेमी होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति पहाड़ी इलाके से आता है तो उसकी ऊंचाई में 5 सेंटीमीटर तक की छूट दी गई है. ऐसे कैंडिडेट के लिए हाइट 147 सेंटीमीटर मान्य होगी. लक्षदीप के उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

कैंडिडेट इन बातों का रखें ध्यान :वहीं वजन की बात की जाए तो लंबाई के अनुसार और उम्र के मुताबिक उनका वजन भी बराबर होना चाहिए. इसके अतिरिक्त किसी भी उम्मीदवार को सुनने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए. हर एक कान से 6 मीटर की दूरी से भी फुसफुसाहट की आवाज सुनने में सक्षम होना चाहिए. दांतों की बात की जाए तो अभ्यर्थियों के मसूड़े स्वस्थ होने चाहिए. दातों का एक अच्छा सेट होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस के लिए निकली वैकेंसी,जानिए कैसे करना है आवेदन

कैसे करें आवेदन :इच्छुक कैंडिडेट वायुसेना में भर्ती होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. इसके लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. गौरतलब है कि 24 जून 2022 को अग्निवीर योजना की शुरुआत की गई थी. जिसमें भारतीय सेना में युवाओं को 4 साल के लिए भर्ती किया जाता है. इस योजना के तहत भारतीय सेना के तीनों अंग यानि थल सेना, वायु सेना और नौसेना में युवाओं को सेवा का मौका दिया जाता है. योजना के तहत 4 साल पूरे हो जाने के बाद 75 फीसदी सैनिकों को वापस घर भेज दिया जाएगा. वहीं 25 फीसदी सैनिक, स्थायी सैनिकों के रूप में नियुक्त किए जाएंगे. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को अस्तित्व में लाया है. इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर के रूप में पहचाना जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details