छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के हर गांव में मुफ्त नल कनेक्शन, जानिए क्या है टारगेट

By

Published : Jun 20, 2022, 7:06 PM IST

छत्तीसगढ़ के लोक स्वास्थ्य मंत्री रुद्र कुमार प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के तहत रायपुर प्रेस क्लब पहुंचे. उन्होंने अपने विभागीय काम की जानकारी दी. मंत्री ने हर गांव में मुफ्त नल कनेक्शन की समयसीमा भी बताई. उन्होंने बोरवेल हादसे पर भी चिंता जताई.

Free tap connection in every village of Chhattisgarh till 2023
2023 तक हर गांव में मुफ्त नल कनेक्शन

रायपुर: मंत्री रूद्र गुरु ने बताया "छत्तीसगढ़ सरकार की योजना है कि 2023 के आखिरी तक सभी गांव के प्रत्येक घरों में मुफ्त नल कलेक्शन दिया जाए. इस दिशा में 12 विभाग कार्य कर रहे हैं. प्रति व्यक्ति रोजाना 55 लीटर पानी भी उपलब्ध हो, यह हमारा प्रयास होगा.

छत्तीसगढ़ के सभी गांव के घरों में नल कनेक्शन: मंत्री ने बताया ''लगातार विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है. टेंडर की प्रक्रिया जारी है. नए-नए वर्क आर्डर हो रहे हैं. हमें उम्मीद है कि साल 2023 के आखिर तक प्रदेश के सभी गांव के घरों में नल कनेक्शन मिल जाएगा.''

शराबबंदी पर मंत्री का बयान: प्रदेश में शराबबंदी के सवाल को लेकर मंत्री ने कहा "हमारी पार्टी ने घोषणापत्र में जो 36 वादे किए थे, उसमें से 32 वादे पूरे हो गए हैं. जल्द ही बचे हुए वादों को भी पूरा किया जाएगा. जिस समाज से मैं आता हूं, वहां शराब पर पाबंदी है. शराब को अच्छा नहीं माना गया है. सरकार ने एक कमेटी बनाई है. जब कमेटी की रिपोर्ट आ जाएगी तो शराबबंदी भी प्रदेश में लागू होगी"

धर्मांतरण पर क्या बोले मंत्री: मंत्री रुद्र गुरु ने बताया "धर्मांतरण को लेकर समय-समय पर सामाजिक बैठक आयोजित की जाती है. हमने सतनाम संदेश यात्रा भी निकाली थी. जिलास्तरीय सामाजिक बैठक भी लेते रहते हैं. जिसमें सामाजिक रूप रेखा बनती है. जहां धर्मान्तरण हो रहा है, उसे रोकने का काम किया जाता है. सामाजिक परंपराओं और नीतियों के हिसाब से काम किया जाता है.''

145 रूफ वाटर स्किम बनकर तैयार: प्रदेश में कई जगहों पर पानी की समस्या को लेकर मंत्री ने बताया कि " शुरुआत के साल में केंद्र से भी योजनाओं के नियम बदल रहे थे, जिसके कारण काम शुरू होने में देरी हुई. आज की तारीख में पूरे प्रदेश की योजनाएं बनकर तैयार हैं. सिंगल विलेज योजना अलग है. हमारे पास पानी का स्त्रोत नहीं है, आयरन युक्त और फ्लोराइड युक्त वॉटर है, ऐसे जगहों के लिए रूफ वॉटर स्किम बनकर तैयार है. मुझे बताते हुए खुशी होती है कि पूरे प्रदेश के लिए 145 रूफ वाटर स्किम बनकर तैयार है. आज की तारीख में 2000 करोड़ रुपए से ऊपर का वर्क आर्डर जारी हो चुका है. लगातार काम चल रहा है."

जिस बोर से पानी नहीं आता वो सील होगा: जांजगीर चांपा जिले में खुले बोरवेल में राहुल साहू के गिरने की घटना को लेकर मंत्री ने कहा कि" यह घटना बहुत बड़ी है. इसमें जिसकी भी लापरवाही हुई है, उन पर कार्रवाई होगी. मेरे विभाग की बात करूं तो यह सुनिश्चित किया जाता है कि जहां भी नया बोर हो और उससे पानी नहीं आता तो उसे सील किया जाए. जहां पानी मिलता है वहा हैंडपंप लगाया जाता है, उसकी मॉनिटरिंग लगातार चलती रहती है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details