छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Diwali 2021 : दीपावली के दिन पृथ्वीलोक पर भ्रमण करती हैं मां लक्ष्मी, घर में मां के वास के लिए करें ये उपाय

दिवाली का त्योहार असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माता लक्ष्मी धन की देवी हैं, हिंदू धर्म और शास्त्रों के अनुसार यह कहा जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान कार्तिक मास की अमावस्या के दिन समुद्र मंथन करते समय मां लक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी. इसीलिए दीपावली के दिन मां लक्ष्मी का जन्मदिन मनाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है.

By

Published : Oct 19, 2021, 1:00 PM IST

Updated : Nov 4, 2021, 6:54 AM IST

Please make Maa Lakshmi happy on Diwali
दिवाली पर मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न

रायपुर :दिवाली का त्योहार इस बार 4 नवंबर को है. प्राचीन समय से ही इस दिन साफ-सफाई समेत घर के रंग-रोगन और साज-सज्जा का विशेष महत्व है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन धरती पर मां लक्ष्मी भ्रमण करती हैं. मां लक्ष्मी गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है. मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां कभी दरिद्रता नहीं आती. ऐसे घरों में पॉजीटिव एनर्जी का संचार रहता है. घर में सकारात्मक और नई ऊर्जा बनी रहती है. तो आइये जानते हैं कि इस दिवाली पर क्या खास करें कि मां लक्ष्मी की विशेष कृपा हमें प्राप्त हो सके.

सोने से पहले घर में जलाएं कपूर

सोने से पहले आप अपने सोने वाले कमरे में कपूर जलाएं. इसके धुएं से घर की सारी निगेटिव ऊर्जा खत्म होती है और मां लक्ष्मी इससे प्रसन्न होती हैं. ऐसा करने से परिवार के लोगों में अच्छे संबंध बने रहते हैं.

बुजुर्गों का करें सम्मान

हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि घर में बुजुर्गों का सदैव सम्मान हो. जिस घर की महिलाएं अपने माता-पिता और सास-ससुर का सम्मान करती हैं, उनसे देवी लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं. साथ ही घर में खुशी का माहौल बना रहता है.

रात में यहां करें रोशनी

घर की महिलाओं को सोने से पहले घर की दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दीपक जलाकर सोना चाहिए. इससे घर में सुख और संपन्नता का आशीर्वाद मिलता है. अगर किसी परिस्थिति में दीया नहीं जलाया जा सके तो उस दिशा में एक बल्ब ही जला देना हितकर है. ऐसा शाम 7 बजे के बाद किया जा सकता है.

घर में दिखें ऐसी चीजें तो तुरंत करें बाहर

  • घर में रुकी हुई घड़ी का होना अशुभ माना जाता है. घड़ी सुख-प्रगति का प्रतीक है. घर में टूटी या बंद पड़ी घड़ी हो तो दिवाली से पहले उसे हटा दें.
  • घर में टूटी मेज, कुर्सी या टेबल जैसी चीजें हों तो उसे बाहर कर देना चाहिए. खराब फर्नीचर से भी घर में नकारात्म ऊर्जा का संचार होता है.
  • घर में कभी भी टूटे-फूटे बर्तन नहीं रखने चाहिए. इनका घर में रखा जाना अशुभ माना जाता है.
  • भगवान की खंडित मूर्ति घर में बिल्कुल नहीं होनी चाहिए. ऐसी मूर्तियां घर में दुर्भाग्य बढ़ाती हैं. इनकी जगह नई मूर्तियां स्थापित करनी चाहिए.
  • टूटे कांच का दुर्भाग्य का वाहक माना गया है. अगर घर में कहीं खिड़की, बल्ब या फेस मिरर का कांच टूटा हो तो दिवाली की सफाई में उसे घर से बाहर कर दें.
  • घर में बल्ब, ट्यूबलाइट या पावर स्विच आदि अगर खराब हों तो इन्हें बाहर कर दें या ठीक करा लें. दिवाली में अंधेरा अशुभता का प्रतीक माना जाता है.

धन-धान्य की कमी दूर करने को अपनाएं ये तरीके, प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी

  • सुबह उठकर सबसे पहले अपनी हथेलियों को जरूर देखें और मन ही मन मां लक्ष्मी की कृपा मांगें.
  • किसी भी विशेष कार्य या फिर ऑफिस जाते समय केसर का एक दाना मुंह में रखकर घर से निकलें, ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है.
  • कर्ज कभी भी मंगलवार को नहीं लेना चाहिए न इसकी बात ही शुरू करनी चाहिए. साथ ही कर्ज की पहली किश्त बुधवार से देना शुरू करना चाहिए.
  • लक्ष्मी मंदिर या अन्नपूर्णा मंदिर से थोड़े से अक्षत (चावल) घर लाकर लाल वस्त्र में लपेटकर घर में धन रखने के स्थान पर रखने चाहिए.
  • मूंग की दाल खाने और दान करने से आर्थिक संपन्नता आती है.
Last Updated : Nov 4, 2021, 6:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details