छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सिक्ख समाज एक जिन्दा दिल कौम है: सीएम

मुख्यमंत्री ने गुरूद्वारा परिसर में निर्मित 'श्री गुरू तेग बहादुर सिक्ख म्यूजियम’ का उद्घाटन किया. उन्होंने ने कहा कि, 'ये म्यूजियम आने वाली पीढ़ियों को अपने गौरवशाली और प्रेरणादायक इतिहास से परिचित कराएगा'.

By

Published : Jun 7, 2019, 7:57 PM IST

म्यूजियम का उद्घाटन करते सीएम

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सिक्खों के पांचवें गुरू अर्जुन देव के शहादत दिवस के मौके पर राजधानी के श्याम नगर स्थित गुरूद्वारे में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने गुरू अर्जुन देव की शहादत को श्रद्धापूर्वक याद करते हुए उन्हें नमन किया और गुरू ग्रंथ साहिब के सामने मत्था टेका.

मुख्यमंत्री ने सिक्ख म्यूजियम का उद्घाटन किया

म्यूजियम का किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री ने कहा कि, 'गुरू अर्जुन देव ने अपनी शहादत से त्याग और बलिदान का रास्ता दिखाया. उनका ये बलिदान हमें युगों-युगों तक प्रेरणा देता रहेगा. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर गुरूद्वारा परिसर में निर्मित 'श्री गुरू तेग बहादुर सिक्ख म्यूजियम’ का उद्घाटन किया. उन्होंने ने कहा कि, 'ये म्यूजियम आने वाली पीढ़ियों को अपने गौरवशाली और प्रेरणादायक इतिहास से परिचित कराएगा'.

सिक्ख समाज एक जिन्दा दिल कौम है
उन्होंने कहा कि, 'सिक्ख समाज एक जिन्दा दिल कौम है, मैं जब भी इनके बीच आता हूं, मुझे नई ऊर्जा मिलती है'. सिक्ख म्यूजियम में सिक्खों के गुरूओं के चित्रों के साथ उनका इतिहास प्रदर्शित किया गया है. अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की सुंदर प्रतिकृति और सिक्खों के तीर्थ स्थलों की जानकारी भी म्यूजियम में प्रदर्शित की गई है. म्यूजियम में सिक्खों के इतिहास से संबंधित पुस्तकों की एक लाइब्रेरी भी बनाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details