छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में IED डिफ्यूज करने वाली महिला कमांडो लक्ष्मी और विमला के मुरीद हुए सीएम बघेल

By

Published : Oct 8, 2020, 3:46 PM IST

Updated : Oct 8, 2020, 7:55 PM IST

सीएम भूपेश बघेल ने दंतेवाड़ा में नक्सलियों के लगाए IED को डिफ्यूज करने वाली महिला कमांडो लक्ष्मी कश्यप और विमला मंडावी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर उनकी सराहना की है. पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने भी महिला कमांडो की तारीफ की है. साथ ही पूरा घटना क्रम बताया है.

CM Bhupesh praised two women commandos
CM भूपेश ने दंतेवाड़ा महिला कमांडो को दी बधाई

रायपुर :मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दंतेवाड़ा की महिला कमांडो के काम की सराहना की है. सीएम ने दंतेवाड़ा DRG की एंटी बम स्क्वॉड की टीम में पदस्थ महिला कमांडो लक्ष्मी कश्यप और विमला मंडावी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की और उनका हौसला बढ़ाया. 8 सितंबर को अपने निवास कार्यालय में कैबिनेट की बैठक शुरू करने से पहले ही मुख्यमंत्री ने दोनों कमांडो से बात की.

महिला कमांडो ने डिफ्यूज किया था IED

बीते दिनों दंतेवाड़ा के सूरेनार इलाके में दो महिला कमांडो ने 10 किलो के प्रेशर कुकर IED को सफलतापूर्वक डिफ्यूज किया था. महिला कमांडो की इसी बहादुरी को देखते हुए सीएम ने उनकी तारीफ की है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला कमांडो ने नक्सलियों के लगाए IED को डिफ्यूज किया है.

CM भूपेश ने दंतेवाड़ा महिला कमांडो को दी बधाई

साल 2011 में कमांडो लक्ष्मी कश्यप की भर्ती पुलिस में सहायक आरक्षक के रूप में हुई थी, जो साल 2019 में DRG के दंतेश्वरी फाइटर्स का हिस्सा बनी. लक्ष्मी का जन्म 3 जुलाई 1987 को हुआ है और वह उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की है.

दंतेवाड़ा में IED डिफ्यूज करने वाली महिला कमांडो

'जनता को विश्वास दिलाने में पुलिस को मिल रही है सफलता'

सीएम ने कहा कि जिस हौसले और साहस के साथ पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान नक्सली मोर्चे पर काम कर रहे हैं, उससे जल्द ही बस्तर क्षेत्र में नक्सल समस्या के उन्मूलन में सफलता मिलेगी. उन्होंने कहा कि पुलिस बल को अपने कार्यों से क्षेत्र की जनता का विश्वास जीतने में सफलता मिल रही है. महिला कमांडो विमला मंडावी ने मुख्यमंत्री को अपने कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि जब ग्रामीण इलाकों में नया कैम्प खोला जाता है, तो वे लोग ग्रामीणों के बीच जाते हैं और उन्हें बताते हैं कि नया कैम्प आपकी सुरक्षा के लिए प्रारंभ किया जा रहा है.

आईजी सुंदरराज पी ने किया लक्ष्मी का सम्मान

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बस्तर से आईजी सुंदरराज पी सहित पुलिस बल के वरिष्ठ अधिकारी और डीआरजी की एंटी बम स्क्वॉड टीम के सदस्य भी उपस्थित थे.

आईजी सुंदरराज पी ने किया विमला का सम्मान

पढ़ें- नारी शक्ति को सलाम: महिला कमांडो ने सफलतापूर्वक डिफ्यूज किया 10 किलो का IED बम

प्रदेश के लिए ये गौरव की बात है कि अब महिलाएं भी नक्सली आतंक से लड़ने में साथ हैं. महिला कमांडो नक्सल ऑपरेशन में जाने के साथ-साथ अब आईईडी डिफ्यूज की भी टेक्निक सीख चुके हैं. दंतेवाड़ा जिले के सूरेनार और तेटम इलाके में कच्ची सड़क पर नक्सलियों ने 10 किलो का प्रेशर कुकर आईईडी बम लगा रखा था. ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी. जिसके बाद मौके पर पहुंची दो महिला कमांडो ने इस 10 किलो के प्रेशर कुकर IED को न सिर्फ डिफ्यूज किया, बल्कि सावधानीपूर्वक उसे बाहर निकाला.

दंतेवाड़ा में पदस्थ है महिला कमांडो

इन महिला कमांडो को पुलिस के आला अधिकारी न सिर्फ नक्सलियों से लोहा लेने ऑपरेशन में भेज रहे हैं, बल्कि अब IED बम डिफ्यूज करने के भी पूरे गुर सिखाए जा रहे हैं. दोनों महिला कमांडो दंतेवाड़ा में पदस्थ हैं और दंतेवाड़ा की ही स्थानीय महिला हैं. जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने पुलिस की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद इस इलाके में 10 किलो का प्रेशर कुकर बम प्लांट करके रखा था.

Last Updated : Oct 8, 2020, 7:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details