छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कवर्धा: पुलिस की नेक पहल, नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बच्चों को पढ़ाई में कर रही मदद

By

Published : Dec 19, 2020, 3:35 PM IST

वनांचल क्षेत्र को अपराध मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं. एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने थाना प्रभारियों को गांव-गांव जाकर लोगों से मुलाकात करने और युवा वर्ग से दोस्ती करने के निर्देश दिए हैं. शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों का ओपन फार्म भराया गया.

distribution of books and copies
पुलिस ने बच्चों को बांटे किताब

कवर्धा: नक्सल प्रभावित इलाके में काम करने वाली पुलिस पर अक्सर आदिवासियों पर अत्याचार, प्रताड़ना, बेकसूरों को जेल भेजने जैसे गंभीर आरोप लगते रहे हैं. लेकिन इन सब आरोपों को दरकिनार कर पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा के निर्देश पर एक सराहनीय पहल की गई है. वनांचल क्षेत्र को अपराध मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं. शलभ कुमार सिन्हा ने थाना प्रभारियों को गांव-गांव जाकर लोगों से मुलाकात करने और युवा वर्ग से दोस्ती करने के निर्देश दिए हैं. इस कड़ी में शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों का ओपन फार्म भराया गया.

सुविधा विहीन और आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अंदरूनी गांव में रहने वाले स्कूली बच्चे अक्सर पढ़ाई छोड़ देते हैं. ऐसे गरीब बच्चों को पढ़ाई से वंचित न होना पड़े इसलिए शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में छात्र-छात्राओं से सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ओपन परीक्षा का फार्म निशुल्क भरवाया गया. इस दौरान युवाओं को पढ़ाई के लिए पुस्तक, कॉपी, पेन का वितरण किया गया. साथ ही छात्र-छात्राओं को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया गया.

पढ़ें: नक्सलियों के गढ़ में SP ने डॉक्टर बनकर किया इलाज, दवाईयां भी बांटीं

बच्चों को आगे पढ़ने की दी गई सलाह

शलभ कुमार सिन्हा ने बताया कि कबीरधाम में नक्सली अपने पैर पसारने की कोशिशों में लगे हुए हैं. नक्सली गरीब परिवार और कम पढे़-लिखे युवाओं को लालच देकर उनका उपयोग करते हैं. जवानों को नक्सलियों के चंगुल में फसने से बचाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र के थाना प्रभारियों को गांव-गांव जाकर वहां के लोगों से मुलाकात करने और उनकी समस्यां जानने को कहा गया है. इसके साथ ही क्षेत्र के लोगों को हर संभव मदद करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई छोड चुके 8वीं, 10 वीं और 12 वीं के बच्चों को ओपन परीक्षा के लिए फार्म जमा कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details