छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आज की वो बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक में आपको मिलेगी पूरी जानकारी.

By

Published : Sep 10, 2020, 6:48 AM IST

News Today 10 September
न्यूज टुडे 10 सितंबर

बिहार को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी आज बिहार में मत्स्य, पशुपालन एवं कृषि विभाग से जुड़ी 294.53 करोड़ रुपए की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा 25 सितंबर तक पांच चरणों में अन्य विभागों की योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

शिवराज का अंबाह और दिमनी दौरा

विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों में जुटे सीएम शिवराज 9 से 14 सितंबर तक प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं. आज वे दिमनी, अंबाह और मेहगांव के दौरे पर रहेंगे. दिमनी में करीब 71 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 22 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे. वहीं अंबाह में करीब 62 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 21 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान

भारतीय वायुसेना में शामिल होंगे लड़ाकू राफेल विमान

भारत- चीन सीमा विवाद के बीच आज से राफेल विमान को औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा. राफेल विमान को वायुसेना के अंबाला एयरबेस (हरियाणा) से वायुसेना में शामिल किया जाएगा. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी मौजूद रहेंगे.

राफाल

भारत आएंगी फ्रांस की रक्षा मंत्री

फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली आज भारत पहुंचेंगी. वो अंबाला एयर फोर्स बेस पर होने वाली राफेल जेट्स इंडक्शन सेरेमनी में शामिल होंगी. फ्लोरेंस रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगी. पार्ली के साथ फ्रांस के रक्षा अधिकारी और डिफेंस इंडस्ट्री का डेलिगेशन भी भारत आएगा. चीन से जारी तनाव के बीच ये किसी बड़े विदेशी नेता की पहली भारत यात्रा है.

भारत और चीन के विदेश मंत्री करेंगे मुलाकात

लद्दाख में भारत और चीन में जारी तनातनी के बीच भारत और चीन के विदेश मंत्री आज रूस की राजधानी मॉस्‍को में मुलाकात करेंगे. आज चीन के विदेश मंत्री वांग यी और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात होगी. इससे पहले 4 सितंबर को रूस की राजधानी मॉस्‍को में ही चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे के साथ भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक की थी, जो बेनतीजा खत्म हो गई थी.

स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग शुरू

भारतीय रेल ने 12 सितंबर से देशभर में 40 जोड़ी और स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग आज से शुरू हो रही है. इन ट्रेनों में वंदे भारत एक्सप्रेस स्पेशल, शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल, नन्दा देवी एक्सप्रेस स्पेशल, गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस स्पेशल, विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल जैसी गाड़ियां शामिल हैं.

स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग शुरू

तहलका अवमानना मामले में सुनवाई

जाने-माने वकील प्रशांत भूषण के तहलका अवमानना मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. इससे पहले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी. जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने मामले को सुनवाई के लिए दूसरी बेंच के सामने भेजने का आदेश दिया था. जिसके बाद आज इस मामले में सुनवाई होगी.

वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण

जिला पंचायत की सामान्य सभा और सामान्य प्रशासन की बैठक स्थगित

जिला पंचायत दुर्ग की सामान्य सभा और सामान्य प्रशासन की बैठक आज नहीं होगी. इस बैठक को स्थगित कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए ये फैसला लिया गया है. अब अगली बैठक के लिए तारीख तय की जाएगी.

खुलेंगे धार्मिक स्थलों के कपाट

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कुछ शर्तों के साथ 5 महीने बाद धार्मिक स्थलों के कपाट खोलने की इजाजत दे दी है. आज से श्रद्धालुओं के लिए प्रदेश के पांचों शक्तिपीठ और दूसरे धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे, लेकिन 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से छोटे बच्चों को मंदिरों में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गई है.

खुलेंगे धार्मिक स्थल

भारत में लॉन्च होगा Samsung Galaxy M51

जर्मनी में लॉन्च होने के बाद अब सैमसंग अपने Samsung Galaxy M51 हैंडसेट को आज भारत में लॉन्च करने जा रहा है. ऐमेजॉन इंडिया पर गैलेक्सी एम51 के टीजर पेज को पहले ही अपडेट कर दिया गया था. लॉन्च इवेंट की शुरुआत दोपहर 12 बजे से होगी और यह एक ऑनलाइन इवेंट होगा.

सैमसंग गैलेक्सी M51

ABOUT THE AUTHOR

...view details