छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: आयुर्वेद के जरिए खुद को वायरस से सुरक्षित रखें...

छत्तीसगढ़ के आयुर्वेदिक कॉलेज में भी कोरोना के इलाज की तैयारी पूरी कर ली गई है. यहां मरीजों को वायरस से बचने के लिए आयुर्वेदिक दवाई के साथ ही जरूरी सलाह भी दी जा रही है.

By

Published : Mar 16, 2020, 5:02 PM IST

Updated : Mar 16, 2020, 6:51 PM IST

Ayurvedic treatment of corona,कोरोना का आयुर्वेदिक इलाज
कोरोना से बचाव के लिए आयुर्वेदिक उपचार

रायपुर:कोरोना वायरस के मद्देनजर पूरा देश इन दिनों अलर्ट मोड पर है. केंद्र सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है और लगातार उसे फॉलो भी किया जा रहा है. प्रदेश के आयुर्वेदिक कॉलेज में भी कोरोना का इलाज किया जा रहा है.

कोरोना से बचाव के लिए आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेदिक कॉलेज में गिलोय तत्वों से बनी संशमनी वटी उन मरीजों को दी जा रही है, जिन्हें थोड़ी भी सर्दी, खांसी या बुखार हो. इसके साथ ही आयुष 64 च्यवनप्राश, त्रिकूट चाय, सूर्य उदय के बाद नाक में दो-दो बूंद अणु या तिल का तेल डालने की सलाह भी दी जा रही है. अदरक, लहसुन, प्याज और अजवाइन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह भी मरीजों को दी जा रही है. साथ ही हल्दी और तुलसी को भी सेवन में लाने के लिए डॉक्टर मरीजों को परामर्श दे रहे हैं.

कोरोना से बचाव के लिए आयुर्वेदिक उपचार

वहीं रेडीमेड धूप और अगरबत्ती को जलाने के बजाय आयुर्वेदिक हवन करने की हिदायत दी गई है. जिसमें नीम के पत्ते, गूगल, कपूर को शामिल किया गया है. इससे न केवल कोरोना वायरस बल्कि मौसम के अनुसार वायरस से होने वाली बीमारी भी नहीं होगी.

Last Updated : Mar 16, 2020, 6:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details