छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बिलासपुर: 65वां रेलवे सप्ताह समारोह का आयोजन

By

Published : Jan 7, 2021, 7:46 AM IST

बिलासपुर में बुधवार को 65वां रेलवे सप्ताह समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष सहित बिलासपुर, रायपुर और नागपुर मंडल के रेल प्रबंधक, अधिकारी, कर्मचारीगण, यूनियन, एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित रहें.

General Manager Gautam Banerjee
रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी

बिलासपुर: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से बुधवार को 65वां रेल सप्ताह समारोह आयोजित किया गया. कार्यक्रम का आयोजन दोपहर 3 बजे एनई इंस्टीट्यूट ग्राउंड में किया गया था. समारोह में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था. गौतम बनर्जी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

रायपुर रेलवे मंडल को मिला पुरस्कार

भारत में पहली ट्रेन का शुभारंभ 16 अप्रैल 1853 में मुंबई से थाणे के मध्य रेल चलाकर की गई थी. हर साल इस ऐतिहासिक दिन की याद में रेल मंत्रालय सहित सभी क्षेत्रीय रेलवे वर्कशॉप, यूनिटों और मंडलों में रेल सप्ताह मनाया जाता है. इस दौरान रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कामों के लिए पुरस्कृत भी किया गया. कार्यक्रम में सेक्रो अध्यक्षा इंदिरा बनर्जी, मंडल रेल प्रबंधक सहित अधिकारी कर्मचारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे.

पढ़ें: SPECIAL: पैसेंजर ट्रेन नहीं चलने से डेली सफर करने वाले यात्री परेशान, जेब पर पड़ रहा भार

रेलवे की उपलब्धियां
कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के साल 2019-20 की उपलब्धियों पर झलकियां प्रस्तुत की गई. इसके साथ ही सांस्कृतिक कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए. महाप्रबंधक गौतम बैनर्जी ने 120 कर्मचारियों और अधिकारियों को पुरस्कृत किया. इसमें रायपुर रेल मंडल से 7 अधिकारी और 21 कर्मचारियों को सम्मानित किया गया. रायपुर रेल मंडल को ओवर आल एफिशिएंसी शील्ड (सतपुड़ा शील्ड) के अलावा 7 विभागों को विभागीय दक्षता शील्ड और 10 माइनर शील्ड से सम्मानित किया गया.

पढ़ें: 65वां रेलवे सप्ताह समारोह में रायपुर मंडल का जलवा


कोरोना काल में भी दी सुविधाएं
महाप्रबंधक गौतम बनर्जी ने सभी को रेल सप्ताह की बधाई दी. उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, भारतीय रेलवे का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. कोरोना के समय में भी दिसंबर 2020 की दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 130 मिलियन टन लोडिंग की है. जो पिछले साल की तुलना में 5 प्रतिशत ज्यादा है. उन्होंने कहा कि इस साल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीसरे Quarter में लगभग 10 मिलीयन टन Incremental loading कर पिछले साल की तुलना में 23% Growth register की है. इसके अलावा कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान देश के कोने-कोने में अनाज और जरूरी सामान की सप्लाई की है. साथ ही प्रवासियों के लिए चलाई गया श्रमिक स्पेशल ट्रेन में खाने-पीने की व्यवस्था भी की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details