छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

तालाबों की सफाई के लिए खर्च होंगे 250 करोड़ रुपये, नगर निगम ने बनाया प्लान

रायपुर के तालाबों की सफाई के लिए कचरा खाने वाले बैक्टीरिया और जलीय पौधों को इन तालाबों में डाले जाएंगे. इसके लिए पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही संस्था नीरी और भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स की मदद ली जाएगी.

By

Published : Jul 20, 2019, 9:09 AM IST

Updated : Jul 20, 2019, 9:59 AM IST

तालाबों की सफाई के लिए नगर निगम ने बनाया 250 करोड़ का प्रोजेक्ट

रायपुर:राजधानी में तालाबों के अस्तित्व को बचाने के लिए नगर निगम ने 250 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बनाया है. इसके तहत शहर के 44 तालाबों की सफाई की जाएगी. साथ ही निगम ने तेलीबांधा तालाब को सफाई के मामले में एक मॉडल बनाने का फैसला किया है.

तालाबों की सफाई के लिए खर्च होंगे 250 करोड़ रुपये

रायपुर के ज्यादातर तालाब इसी तकनीक से साफ किए जाएंगे. निगम ने बताया कि दो चरणों में शहर के तालाबों की सफाई होगी. निगम ने कहा कि तालाबों की सफाई में प्राकृतिक और जैविक तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा. यानी इसके लिए कचरा खाने वाले बैक्टीरिया (सीवेज ईटिंग माइक्रोब्स) और जलीय पौधों को इन तालाबों में डाले जाएंगे. निगम ने बताया कि शहर के तेलीबांधा तालाब का पानी भी इन्हीं तरीकों से साफ हुआ है. इसके लिए पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही संस्था नीरी और भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स की मदद ली जाएगी.

पढ़ें- रायगढ़ में 3 करोड़ की लागत से बनेगा वर्किंग वुमन हॉस्टल, निगम ने की राशि स्वीकृत

निगम ने इसके लिए करीब 250 करोड़ रुपये खर्च करने की बात कही है. साथ ही जरूरत पड़ने पर इसे और बढ़ाने की भी बात कही गई है. नगर निगम ने इस साल 14 तालाबों के लिए तेलीबांधा की तर्ज पर सफाई की योजना बनाई थी, जिसे बढ़ाकर अब 44 कर दी गई है. योजना के तहत सभी प्रोजेक्ट 2021 तक पूरा कर लिए जाएंगे.

Last Updated : Jul 20, 2019, 9:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details