छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गांधी जी के जीवन पर रायपुर में लगी प्रदर्शनी

सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से बताया गया कि यह प्रदर्शनी लोगों को गांधी जी के जीवन यात्रा को दिखाने के लिए लगाई गई है. इसमें डिजिटल तरीके से लोगों को गांधी जी और उनके जीवन से जुड़े सत्याग्रह और बाकी घटनाओं के बारे में बताया जाएगा.

By

Published : Oct 14, 2019, 5:12 PM IST

Updated : Oct 14, 2019, 9:18 PM IST

राजधानी में लगाई गई प्रदर्शनी

रायपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से पूरे साल देश भर में मनाई जा रही है. इसके तहत रायपुर में महात्मा गांधी से जीवन से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई जा रही है. जिसमें डिडिटल फार्म में महात्मा गांधी के जीवन काल की सभी घटनाओं का दर्शाया गया है.

गांधी जी के जीवन पर रायपुर में लगी प्रदर्शनी

सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से बताया गया कि यह प्रदर्शनी लोगों को गांधी जी के जीवन यात्रा को दिखाने के लिए लगाई गई है. इसमें डिजिटल तरीके से लोगों को गांधी जी और उनके जीवन से जुड़े सत्याग्रह और बाकी घटनाओं के बारे में बताया जाएगा. वहीं सूचना प्रसारण मंत्रालय के तरफ से श्वेता शर्मा ने बताया कि ये एग्जीबिशन स्पेशली बच्चों के लिए लगाया गया है. महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाने के लिए जो आंदोलन किए हैं, उसे देश के हर एक बच्चों को जानना और समझना जरूरी है.

इस तरह दिखाया जाएगा कर्यक्रम

  • पहली स्क्रीन पर गांधी जी के डिजिटल स्वरूप को दिखाया गया है. इसके नीचे एक बटन लगाया गया है, जिसको दबाने पर गांधी जी की डिजिटल फोटो पर डिजिटल फूल बरसने लगते हैं.
  • वहीं दूसरे फोटो में चरखा देखा जा सकता है और साथ में सर्वधर्म के महत्व को समझाया गया है.
  • तीसरे फोटो में गांधी जी के जन्म से लेकर मृत्यु तक के सभी जरूरी दिन को दिखाया गया है.
  • चौथे स्क्रीन के पास आठ चिप रखी गई है. इसमें गांधीजी के अलग-अलग मोमेंट के बारे में बताया गया है.
  • इस चिप में बार कोड लगाया गया है, जिसको स्कैन करने पर सामने स्क्रीन पर गांधी जी के उस समय के सभी मोमेंट की रियल फुटेज देखी जा सकती है.
Last Updated : Oct 14, 2019, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details