छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ईटीवी भारत की खबर पर मुहर, एग्जाम फ्रॉम होम पैटर्न से आयोजित होगी 12वीं बोर्ड परीक्षा

By

Published : May 22, 2021, 11:02 PM IST

ईटीवी भारत की खबर पर मुहर लगी है. छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड परीक्षा एग्जाम फ्रॉम होम पैटर्न से आयोजित की जाएगी.छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी है.

exam from home pattern in chhattisgarh
ईटीवी भारत की खबर पर मुहर

रायपुर: ईटीवी भारत की खबर पर एक बार फिर मुहर लगी है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षा एग्जाम फ्रॉम होम के पैटर्न से आयोजित की जाएगी. बता दें कि दसवीं बोर्ड के परिणाम घोषित होने के दौरान ईटीवी भारत ने स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से 12वीं परीक्षा को लेकर सवाल किया गया था. उन्होंने जल्द ही निर्णय लेने की बात कही थी.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर जानकारी दी है कि 12वीं के बोर्ड परीक्षा विद्यार्थी घर बैठे दे पाएंगे.छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल सचिव वीके गोयल ने बताया यह निर्णय संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 1 जून से 5 जून के बीच छात्रों को चुने गए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेनी होगी. प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका निर्धारित केंद्रों में मिलेंगे.

छत्तीसगढ़ में 'एग्जाम फ्रॉम होम' पैटर्न पर हो सकती है 12वीं की बोर्ड परीक्षा, देखें मंत्री ने क्या कहा

डाक पोस्ट से भेजी गई उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं की जाएगी

इस दौरान प्रश्नों के उत्तर लिखने के बाद उत्तर पुस्तिका 5 दिनों के समय सीमा में जमा करना होगा. 5 दिन में उत्तर पुस्तिका जमा नहीं करने पर छात्रों को अनुपस्थित माना जाएगा. उत्तर पुस्तिका के पहले पेज पर रोल नंबर, विषय कोड, हस्ताक्षर, दिनांक लिखना अनिवार्य है. उत्तर पुस्तिका जमा करते समय उपस्थित पत्रक में हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा. छात्र के द्वारा जितनी उत्तर पुस्तिका प्राप्त की जाएगी, सभी उत्तर पुस्तिकाएं केंद्र में जमा करना होगा. यदि किसी उत्तर पुस्तिका का उपयोग नहीं किया गया है तो खाली उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी. डाक पोस्ट से भेजी गई उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं की जाएगी. उत्तर पुस्तिका लेने और जमा करने के दौरान कोरोना के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details