छत्तीसगढ़

chhattisgarh

विड्रॉल फॉर्म के लिए किसान एक दिन पहले से लगा रहे लाइन

By

Published : Feb 2, 2021, 4:40 PM IST

धान बिक्री के भुगतान के लिए किसानों को काफी परेशान होना पड़ रहा है. बैंक से विड्रॉल फॉर्म लेने के लिए किसान देर रात से ही बैंक के सामने लाइन लगा रहे है.

Farmers line in front of Apex Bank for withdrawal form In Sarangarh of RaigARH
बैंक के सामने किसानों की लाइन

सारंगढ़:धान बेचने के बाद भुगतान के लिए किसानों को काफी परेशान होना पड़ रहा है. विड्रॉल फॉर्म के लिए किसान रात 8 बजे से बैंक के सामने लाइन लगाकर खड़े हो जा रहे है, ताकि अगले दिन उन्हें विड्रॉल फॉर्म भरने के लिए टोकन मिल सके.

बैंक के सामने बैठे किसान

दरअसल सारंगढ़ का अपेक्स बैंक पूरे ब्लॉक का एक मात्र बैंक है. बिलासपुर रोड में प्रतापगंज के पास स्थित इस बैंक में सहकारी समितियों के माध्यम से उपज बेचने वालों को अपना खाता खोलना अनिवार्य है, क्योंकि 25 धान खरीदी केन्द्रों के हजारों किसानों को सिर्फ अपेक्स बैंक के जरिए ही भुगतान किया जा रहा है. दिनभर में सिर्फ 3 सौ किसानों को बैंक भुगतान कर पा रहा है. जिसके पीछे मुख्य वजह सिर्फ 2 स्टाफ का होना है.

रात से ही बैंक के सामने बैठते है किसान

विड्रॉल फॉर्म के लिए किसानों को पहले टोकन लेना होता है. टोकन नहीं होने पर विड्रॉल फॉर्म नहीं दिया जाता है. इसके लिए किसान एक दिन पहले से ही लाइन में लग जाते हैं.

पढ़ें: कोरिया :जमीन की समस्या लेकर संसदीय सचिव के पास पहुंचे ग्रामीण

बैंक में महज 2 का स्टाफ

बैंक में महज 2 लोगों का स्टाफ है. 125 ग्राम पंचायतों के 400 से ज्यादा गांव के हजारों किसानों का खाता इस बैंक में तो खोल दिया गया लेकिन खातों का संचालन करना बैंक के लिए मुश्किल हो गया है. बैंक में वर्तमान में सिर्फ 2 का ही स्टाफ काम कर रहे हैं. इतनी बड़ी संख्या में खाता होने के बाद भी स्टाफ की संख्या नहीं बढ़ाना समझ से परे है.किसानों के पास एटीएम नहीं होना भी बड़ी समस्या बन कर उभर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details