छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायगढ़ : नए ऑडिटोरियम में होगा चक्रधर समारोह, बिखरेगी सांस्कृतिक छटा

By

Published : Aug 2, 2019, 10:34 PM IST

जिले में इस बार होने वाले चक्रधर समारोह का आयोजन नवनिर्मित ऑडिटोरियम में होगा. समारोह में अलग ही भव्यता देखने को मिलेगी.

जिले में इस बार होने वाले चक्रधर समारोह का आयोजन नवनिर्मित ऑडिटोरियम में होगा.

रायगढ़ : जिले में हर साल 13 से 22 सितंबर तक होने वाले चक्रधर समारोह का आयोजन इस बार जिले के नवनिर्मित ऑडिटोरियम में होगा. इसमें भव्य स्टेज और दर्शकों के बैठने के लिए बेहतर व्यवस्था है. ऑडिटोरियम में एक साथ 1100 लोग बैठ सकते हैं.

जिले में इस बार होने वाले चक्रधर समारोह का आयोजन नवनिर्मित ऑडिटोरियम में होगा.

सन् 1985 में हुई थी शुरुआत
जिले में हर साल सितंबर में चक्रधर समारोह होता है, जिसमें गायन, वादन और नृत्य के शीर्ष कलाकारों को बुलाया जाता है. रायगढ़ राजघराने के राजा भूपदेव सिंह के दूसरे बेटे राजा चक्रधर सिंह के नाम से इस समारोह का आयोजन किया जाता है. 10 दिवसीय चक्रधर समारोह की शुरुआत सन् 1985 में हुई थी.

पारंपरिक खेलों का भी होगा आयोजन
समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही पारंपरिक खेलों का भी आयोजन होता है, जिसमें महिला-पुरुष कबड्डी और कुश्ती जैसे खेल होते हैं. 16, 17 और 18 सितंबर को 3 दिनों तक कुश्ती का आयोजन किया जाता है और 20, 21 और 22 सितंबर को कबड्डी होता है.

ये है कहानी
रायगढ़ के राजा चक्रधर सिंह एक कुशल तबला वादक और संगीत में निपुण थे. स्वतंत्रता के पूर्व से ही गणेश उत्सव पर यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता था, जो धीरे-धीरे एक बड़े आयोजन में बदल गया. महाराजा चक्रधर सिंह की मृत्यु के बाद इस संस्कृति कार्यक्रम का नाम चक्रधर समारोह पड़ गया.

इस बार है कुछ खास
इस बार समारोह इसलिए खास है क्योंकि इससे पहले कभी भी इसका आयोजन किसी ऑडिटोरियम या अन्य बंद जगह पर न होकर अस्थाई डोम बनाकर किया जाता था, लेकिन इस बार कार्यक्रम ऑडिटोरियम में होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details