छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 5, 2020, 7:42 PM IST

Updated : Aug 5, 2020, 9:34 PM IST

ETV Bharat / state

कोरिया: झुमका डैम में बोटिंग क्लब की शुरुआत, पर्यटकों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

कोरिया के झुमका डैम में बोटिंग क्लब की शुरुआत की गई है. दूर-दूर से सैलानी यहां बोटिंग का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं. जिला प्रशासन और प्रतिनिधियों की पहल से इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है.

Jhumka Dam of koriya
बोटिंग क्लब की शुरुआत

कोरिया:रामानुज प्रताप सागर परियोजना पर बने झुमका डैम में बोटिंग क्लब की शुरूआत की गई है. जो इन दिनों आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. दूर-दूर से सैलानी यहां बोटिंग का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं. जिला प्रशासन और प्रतिनिधियों की पहल से इसे राज्य स्तरीय पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा है. जिला प्रशासन के अलावा राज्य स्तरीय टीम भी झुमका वोटिंग क्लब का मुआयना कर चुकी है. इसे राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल बनाने की योजना है.

झुमका डैम में बोटिंग क्लब की शुरुआत

झुमका डैम कोरिया जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर शहर से महज 2 किलोमीटर दूरी पर है. इसके आकर्षक की वजह से कलेक्टर बंगला, एसपी बंगला और वीआईपी अधिकारियों के बंगले का निर्माण बोटिंग क्लब के किनारे किया जा रहा है. यह विशाल डैम कई गांवों को सिंचाई के लिए जल आपूर्ति करता है. खासकर जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में यह पेयजल आपूर्ति का एकमात्र श्रोत है.

पर्यटन स्थल के रूप में किया जा रहा विकसित

पढ़ें-SPECIAL: पूर्व राज्य निर्वाचन आयुक्त ने लॉकडाउन के बीच लिखीं दो किताबें, अकेलेपन का किया सदुपयोग

कोरिया के अमृतधारा जलप्रपात के बाद झुमका सबसे ज्यादा चर्चित पर्यटक केंद्र माना जाता है. सप्ताह के आखिरी दिनों में यहां भारी भीड़ रहती है. कोरिया कलेक्टर इन दिनों झुमका बोटिंग क्लब को विकसित करने कि लिए विशेष प्रयासरत है. उनका मानना है शहर के बीचों-बीच इतना विशाल तालाब बहुत ही कम जगहों पर है. यह कोरिया जिले का बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल बन सकता है.

गार्डन किया जाएगा विकसित

अब इसमें वाटर बोट भी चल रहे हैं, साथ में विशाल और खूबसूरत फिश एक्वेरियम का निर्माण हो रहा है. जो जल्द चालू कर लिया जाएगा. इसके अलावा वॉटर डेवलपमेंट कार्य और इसके पीछे पहाड़ी में एक अच्छा गार्डन विकसित किया जा रहा है.

पढ़ें-सावन स्पेशल: कोरोना काल में नैया पार लगाएंगे महाकाल

जरुरी सुविधाओं पर दिया जाएगा ध्यान

बैकुण्ठपुर से विधायक और संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव ने भी कहा कि कोरिया जिले की पहचान बन चुके झुमका बोटिंग क्लब में सभी आवश्यक सुविधा बढ़ाई जाएगी. खासकर महिला सुरक्षा से लेकर स्थल पर सभी आवश्यक सुविधाओं का ध्यान दिया जाएगा.

सेल्फी जोन भी बनाया गया

जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में स्थित झुमका जलाशय इन दिनों उफान पर है. झुमका बोट क्लब का खूबसूरत नजारा सैलानियों को काफी लुभा रहा है. इतना ही नहीं संचालकों ने अलग-अलग जगहों पर सेल्फी जोन बनाया है.

Last Updated : Aug 5, 2020, 9:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details