छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया: अवैध रेत उत्खनन का ग्रामीणों ने किया विरोध, जेसीबी मशीन जब्त

By

Published : Sep 17, 2020, 10:53 PM IST

Updated : Sep 18, 2020, 3:26 PM IST

भरतपुर के कोटाडोला ग्राम पंचायत के नेउर नदी में 50 से अधिक ट्रक अवैध रेत का खनन किया गया है. इससे ग्रामीणों में नाराजगी है. ग्रामीणों का कहना है कि शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई.

jcb-machine-seized-for-illegal-sand-quarrying-in-kotadola-of-koriya
कोटाडोला ग्राम पंचायत से जेसीबी मशीन जब्त

कोरिया: भरतपुर के कोटाडोला ग्राम पंचायत के नेउर नदी में 50 से अधिक ट्रक अवैध रेत का खनन किया गया. इसे लेकर ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया. वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों मौके पर पहुंच जेसीबी मशीन को जब्त कर लिया. जानकारी के मुताबिक 50 से अधिक हाइवा रेत लोड कर बरौता सड़क पर खड़े हैं. बताया जा रहा है कि सभी गाडियां रेत माफिया की हैं. वहीं जिम्मेदार शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं.

अवैध रेत उत्खनन का ग्रामीणों ने किया विरोध

जनकपुर में लगातार रेत माफिया मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश से रेत माफिया सक्रिय है. कार्रवाई के बाद अवैध रेत खनन का लोकेशन बदल-बदलकर रेत खनन और परिवहन कर रहे हैं. बीते 24 अगस्त को रेत माफिया के खिलाफ गांव की महिलाओं ने अवैध रेत खनन का विरोध किया था. मामले की जानकारी कलेक्टर और एसपी को दी गई थी, लेकिन सब अनसुना कर रहे हैं.

भरतपुर में जेसीबी मशीन जब्त

रेत उत्खनन मामले में गुंडागर्दी करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार, SDM करेंगे केस की जांच

50 से अधिक हाईवों सड़क पर रोका गया

महिलाओं ने जनकपुर के नेउर नदी के पास 50 से अधिक हाइवा को रेत के साथ जब्त कर रखा था. बावजूद इसके अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे. साथ ही रेत माफिया पर कार्रवाई भी नहीं की गई. इसके पहले कलेक्टर, एसपी और स्थानीय विधायक गुलाब कमरो से अवैध रेत खनन और परिवहन पर रोक लगाने की मांग की गई है.

अवैध रेत उत्खनन का ग्रामीणों ने किया विरोध

शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

ग्रामीणों का कहना है कि कोई अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है. नियम कानून सिर्फ गरीबों के लिए बने हैं. नदी से कोई ग्रामीण ट्रैक्टर से रेत अपने उपयोग के लिए ले जाते हैं, तो अधिकारी कार्रवाई करने तत्काल पहुंच जाते हैं. वहीं रेत माफिया बड़ी मशीन लगाकर रेत खनन और परिवहन करते हैं, तो शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती है.

कोटाडोला ग्राम पंचायत के नेउर नदी के पास 50 से ज्यादा ट्रक
Last Updated : Sep 18, 2020, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details