छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा: वेतन विसंगति को लेकर नगर सैनिकों ने एसडीएम और पूर्व गृह मंत्री को सौंपा ज्ञापन

वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर नगर सैनिकों ने एसडीएम और पूर्व गृह मंत्री को ज्ञापन सौंपा है.

City soldiers submitted memorandum
नगर सैनिकों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Mar 1, 2020, 7:23 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 8:29 PM IST

कोरबा: प्रदेश में नगर सैनिक लगातार प्रशासन को वेतन विसंगति सहित अन्य मांगों के निराकरण के लिए ज्ञापन सौंप रहे हैं. जिले के सैकड़ों नगर सैनिकों ने रविवार के दिन SDM और पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर को ज्ञापन सौंपा है. नगर सैनिकों ने चेतावनी दी है कि उनकी मांगों का निराकरण जल्द नहीं किया जाता तो सड़क पर उतर कर आंदोलन करेंगे.

नगर सैनिकों ने सौंपा ज्ञापन

दरअसल नगर सैनिक वेतन विसंगति,14 माहीने के लंबित एरियर्स और मातृत्व अवकाश बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. नगर सैनिकों ने बताया कि उन्हें 12092 रुपए वेतन दिया जा रहा है. जबकि शासन ने 13200 रुपए वेतन निर्धारित की है. इसके अलावा 14 महीने के एरियर्स का भुगतान भी नहीं किया जा रहा है.

कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया है कि समान काम के बदले समान वेतन दिया जाए. लेकिन समान काम के बदले समान वेतन नगर सैनिकों को नहीं मिल रहा है नगर सैनिकों ने ऐलान किया कि 'उनकी मांग पूरी नहीं होती है तो वह सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे इसके अलावा पेटी भी जमा करने के लिए बाध्य होंगे'.

इस संबंध में नगर सैनिकों ने बताया कि 'महिला नगर सैनिक की ड्यूटी बालिका छात्रावासों में लगाई गई है. जिन्हें 24 घंटे की ड्यूटी करनी पडती है. जबकि कार्य अवधि 8 घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए. सैनिकों को निवास स्थान से 30-40 किलोमीटर दूर तैनात किया जा रहा है. ऐसे में नगर सैनिक अपने बच्चों और परिवार का भरण पोषण नहीं कर पा रहे हैं. साथ ही महिला नगर सैनिकों के वैवाहिक संबंधों में भी खटास आ रही है'.

नगर सैनिकों ने पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर को भी ज्ञापन सौंपा है इस संबंध में पूर्व मंत्री ननकीराम कंवर ने बताया कि 'उनके कार्यकाल में नगर सैनिकों का वेतन बढ़ाई गई थी. उनकी मांग जायज है मुख्यमंत्री भी इस मांग को लेकर काफी संवेदनशील हैं. लिहाजा समस्याओं का निराकरण किए जाने की संभावना है.'

Last Updated : Mar 1, 2020, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details